नियमित एक्सरसाइज अस्थिमज्जा में जमा हो रहे वसा को घटाने में कारगर है और इससे हड्डियों की गुणवत्ता सुधारती है। यह बात एक शोध में सामने आई है। ‘जर्नल ऑफ बोन एंड मिनरल’ रिसर्च के अनुसार मोटापे से पीड़ित व्यक्तियों की हड्डियां बेहद कमजोर और खोखली होती हैं। अगर ऐसे व्यक्ति भी नियमित रूप से व्यायाम ( Exercise ) करते हैं तो उनकी हड्डियां अन्य मोटे लोगों की तुलना में मजबूत हो जाएगी।आइए जानते हैं एक्सरसाइज के अन्य फायदाें ( Exercise health benefits ) के बारे में :-

बढ़ती है दिमागी ताकत ( Brain power )
नियमित रूप से 30-45 मिनट के लिये व्यायाम करने से आपके दिमाग के स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। यह आपके मूड को भी ठीक करता है। व्यायाम से नई तन्त्रिका कोशिकोओं के निर्माण होता है जिससे अल्जीमर्स और पार्किन्सन्स जैसी बीमारियाँ दूर ही रहती हैं। व्यायाम से जीवन के उत्तरार्ध में विकसित होने वाले पागलपन जैसे लक्षणों से भी बचा जा सकता है।

मजबूत दिल ( Healthy heart )
दिल का स्वस्थ होना नियमित रूप से व्यायाम करने वाले लोग आसानी से जानलेवा हृदय रोगों से दूर रह सकते हैं। अगर आप के परिवार में पूर्व में किसी को हृदय रोग रहा हो तो शारीरिक श्रम से आप लम्बे समय तक स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

हार्इ ब्लड प्रेशर कंट्रोल ( High blood pressure )
उच्च रक्तचाप गुपचुप तरीके से मृत्यु की ओर ढकेलता है, अपनेआप को उच्च रक्तचाप से बचाने के लिये नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिये। व्यायाम से रक्त संचार बढ़ जाता है और कार्यरत माँसपेशियों में अधिक मात्रा में ऑक्सीजन प्रवाहित करता है। इससे रक्तवाहिकायें भी शिथिल होती हैं और रक्तचाप में कमी में होती है।

डायबिटीज का खतरा कम ( Diabetes )
मधुमेह का खतरा कम होना व्यायाम से वजन ही नहीं कम होता बल्कि मोटे लोगों में उम्र के साथ होने वाले मधुमेह के खतरों को भी कम किया जा सकता है। नियमित व्यायाम से रक्त में शर्करा की मात्रा नियन्त्रित रहती है और मधुमेह होने का खतरा कम होता है।