सूखे मेवे (Dry Fruits) खाना शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। अच्छी सेहत के लिए पोषक तत्वों (Nutrients) और विटामिन (Vitamin) से भरपूर ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। सूखे मेवों के सेवन से शरीर के लिए जरूरी तत्वों की पूर्ति होती है। इनसे त्वचा अच्छी होती है और खूबसूरती में निखार आता है। आइये जानते हैं मेवे से होने वाले फायदों के बारे में। खाने के अलावा आप मेवों को त्वचा पर लगा भी सकते हैं।

तेज धूप से हुए स्किन डैमेज को कंट्रोल करना है तो दो छोटे चम्मच ताजा क्रीम, चार छोटे चम्मच पीसे हुए अखरोट और दो छोटे चम्मच शहद मिला लें। इस मिश्रण को धूप से झुलसी, रुखी-सूखी, खुरदरी त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट बाद ठंडे दूध से साफ करके सादा पानी से धो डालें। इससे धूप से जली हुई त्वचा ठीक होगी और निखार आएगा।

थकी हुई आंखों और डार्क सर्कल्स से मुक्ति पाने के लिए रोज रात को आंखों के आसपास ऑमंड ऑयल की मालिश करें। डार्क सर्कल्स की समस्या ज्यादा हो, तो बादाम के बारीक पेस्ट में दूध-ऑमंड ऑयल मिलाएं। पेस्ट को आंखों के मास्क की तरह लगाएं। 15 मिनट बाद दूध से हल्के हाथ से मजास करके फिर पानी से धो डालें। इससे आंखों के नीचे के डार्क सर्किल की समस्या खत्म होगी।