Oral hygiene Tips: साफ आैर चमकदार दांत आपकी पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। दांतों को सफेद रखने के कई तरीके हैं,लेकिन आज हम आपकाे कुछ एेसे खास घरेलू नुस्खाें ( Home remedies for theeth whitening ) के बारे में बताने जा रहे हैं जाे आपके दांताें की चमक बढ़ाने के साथ आपके मुंह काे भी स्वच्छ व स्वस्थ रखते हैं। आइए जानते हैं उनके बार में :-

स्ट्रॉबेरी ( strawberry teeth whitening )
स्ट्रॉबेरी को दांतों की चमक बढ़ाने के लिए जाना जाता है। कॉफी पीने से गंदे हुए दांतों के लिए स्ट्रॉबेरी का रस विशेष रूप से प्रभावी है।स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड होता है, जो दांतों को सफेद करता है।इस अलावा मैलिक एसिड से युक्त अन्य खाद्य पदार्थ, जैसे सेब,गाजर और अजवाइन आदि भी दांतों की सफाई में विशेष प्रभाव डालती हैं।

पनीर ( cheese good for teeth )
पनीर एक और एेसा खाद्य पदार्थ है जो दांतों को साफ करने में मदद करता है। पनीर में पाए जाने वाले नेचुरल खनिज दांताें काे मजबूत आैर सफेद बनाते हैं।पनीर में पाया जाने वाला कैल्शियम आपके दांतों के लिए अच्छा है।

4 मिनट ब्रश ( brushing for teeth whitening )
सुबह व रात काे 2-2 मिनट के लिए ब्रश करने के आदत दाताें काे साफ रखने आैर मुंह की स्वच्छता बनाए रखने में बेहद मददगार हाेती है। ब्रश करते समय उसे अपने मुंह के सभी कोनों तक पहुंचाएं। अच्छे परिणाम के लिए मसूड़ों पर ब्रश को 45 डिग्री के कोण पर रखें। बाद में फ्लॉस और माउथ वॉश का उपयोग करें।

बेकिंग सोडा का जादू ( baking soda for teeth )
बेकिंग सोडा के साथ टूथपेस्ट दांतों में दाग को रोकने में अधिक प्रभावी है।पानी में बेकिंग सोडा की एक छोटी मात्रा मिलाएं और इसका उपयोग मुंह को कुल्ला करने के लिए करें। कठोर दाग से छुटकारा पाने के लिए आप सीधे अपने दांतों पर बेकिंग सोडा भी लगा सकते हैं। लेकिन ऐसा अक्सर न करें क्योंकि यह दांताें की परत काे नुकसान पहुंचा सकता है।

दंत चिकित्सक काे दिखाए ( Visit a professional )
अगर आपकाे लगता है कि आपके दांत ज्यादा खराब है ताे चिकित्सक से इलाज लें। चिकित्सक आमताैर पर दांतों को सफेद करने के लिए ब्लीच का प्रयाेग करते हैं।यदि आप ये प्रयाेग घर में करेंगे ताे हाे सकता है कि आपकाे नुकसान हाे जाएं। क्याेंकि बाजार में मिलने वाले टीथ व्हाइटनर में काफी मात्रा में हाइड्रोजन पेरोक्साइड जाे की आपके दांताें काे नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए चिकित्सक की देखरेख में इनका उपयाेग फायदेमंद रहेगा।