अभी कोरोनावायरस के खात्मे की भविष्यवाणी करना जल्दबाजी होगा : डब्ल्यूएचओ

जेनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि चीन में कोरोनावायरस के नए मामलों में कमी आने के बावजूद इसके खात्मे के बारे में अभी भविष्यवाणी करना बहुत जल्दबाजी होगी।

बीबीसी की गुरुवार की रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसुस ने कहा कि यह महामारी अभी भी किसी भी दिशा में बढ़ सकती है। इससे पहले, चीन ने कोरोनावायरस के नए मामलों की जानकारी दी, जो पिछले दो हफ्तों में प्रतिदिन के हिसाब से सबसे कम है। वायरस से अब तक 1,100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 44,600 लोग प्रभावित हो चुके हैं।

चीनी प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार, इस वायरस से एक दिन में प्रभावित होने वाले लोगों का सर्वाधिक आंकड़ा पिछले सप्ताह आया था जब एक दिन में 4,000 लोगों के वायरस से प्रभावित होने की खबर आई थी। डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन प्रमुख माइकल रेयान ने कहा कि मुझे लगता है कि फिलहाल इस बीमारी की शुरुआत, मध्य और अंत के बारे में अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी। डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक सौम्य स्वामीनाथन ने संवाददाताओं से कहा कि मुझे लगता है कि हम वैक्सीन खोज निकालेंगे। इसमें कुछ समय लगेगा। कोई वैक्सीन रातभर में नहीं बन जाता।