Coronavirus Update: हाथ धाेने से 37 प्रतिशत तक कम हाे सकता है कोरोनावायरस का खतरा

Coronavirus update In Hindi: दुनियाभर में तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने ने लिए, हाल ही में हुए एक अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि दुनिया के सभी के हवाई अड्डों पर हाथों की स्वच्छता ( Hand-Hygiene ) जैसी रोग शमन रणनीतियों को लागू करना संक्रमण रोकने में प्रभावी हो सकता है।

रिस्क एनालिसिस जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में दुनिया के विभिन्न हवाई अड्डों पर रोग शमन रणनीतियों को लागू करने के असर का विश्लेषण किया है। अध्ययन में पता चला है कि सभी हवाई अड्डों पर उचित हाथ-स्वच्छता ( साबुन से हाथों की अच्छी सफाई ) कोरोनावायरस इंफेक्शन के जोखिम को 24-69 प्रतिशत तक कम कर सकती है।

शोधकर्ताओं ने ग्लोबल एयर ट्रांसपोर्ट नेटवर्क से जुड़े 10 महत्वपूर्ण हवाई अड्डों को चिन्हित कर सलाह दी है कि, यदि हाथ धोने के नियम का यहां लागू किया जाएं तो, संक्रमण का जोखिम 37 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

Coronavirus: कोरोनोवायरस का खतरा बढ़ा, अाप एेसे कर सकते हैं अपना बचाव

शोधकर्ताओं ने कहा कि ये दस हवाई अड्डे केवल ऐसे स्थान नहीं हैं जहां यात्रियों की भीड़ रहती है। बल्कि ये यात्रियों को दुनिया के सभी डेस्टिनेशन से जोड़ते हैं। इन हवाई अड्डों में लंदन हीथ्रो, लॉस एंजिल्स इंटरनेशनल, जॉन एफ कैनेडी, चार्ल्स डी गॉल, दुबई इंटरनेशनल, फ्रैंकफर्ट, हांगकांग इंटरनेशनल, बीजिंग कैपिटल, सैन फ्रांसिस्को और एम्स्टर्डम शिफोल शामिल हैं।

प्रमुख शोधकर्ता क्रिस्टोस निकोलाइड्स ने कहा कि हवाई अड्डें और हवाई जहाज अत्यधिक संक्रामक हैं क्योंकि यहां एक सीमित क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग होते हैं। कोरोनावायरस शारीरिक तरल पदार्थों के माध्यम से फैलता है, इसलिए प्रमुख परिवहन केंद्रों पर हाथ साफ रखना संक्रमण रोकने में महत्वपूर्ण है।

<a href="https://www.patrika.com/disease-and-conditions/cured-from-coronavirus-first-case-reported-from-thailand-5742348/" target="_blank" coronavirus : काेराेनाेवायरस संक्रमित व्यक्ति काे ठीक करने का दावा, जानें कैसे किया इलाज

शोध से पता चला है कि पांच में से एक व्यक्ति हर समय अपने हाथ साफ रखता है। यदि हाथ धोने की क्षमता और जागरूकता बढ़ाने से सभी हवाई अड्डों पर हाथ की सफाई 20 प्रतिशत से बढ़कर 30 प्रतिशत हो जाती है, तो विश्वस्तर पर संभावित संक्रमण का असर 24 प्रतिशत कम होगा।

शोधकर्ताओं ने कहा कि कम लागत का ये असरदार उपाय शीर्ष 10 हवाई अड्डों को अपनाना होगा। इससे वायरस संक्रमण के प्रसार में 37 प्रशित तक की कमी आएगी।