#coronavirus: बैक्टीरिया-वायरस का असर व गले की खराश को खत्म करता है लहसुन, जानें इसके फायदे

#coronavirus: वैसे से तो हम लहसुन को सब्जी के साथ मसाले आदि में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसमें कई तरह के औषधिय गुण भी पाएं जाते हैं। लहसुन खाने के कई फायदे हैं। क्च्चा या पका कर किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। लेकिन सुबह खाली पेट लहसुन खाने के बहुत फायदे होतो हैं। लहसुन में एलिकिन नामक औषधीय तत्व पाया जाता है। एलिकिन में जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। लहसुन में विटामिन B1, B6 और C के साथ-साथ मैगनीज़ कैल्शिम, तांबा, सेलेनियम की भरपूर मात्रा होती है।

लहसुन के सेवन से सर्दी -जुकाम में सबसे ज्यादा गले में खराश ज्यादा परेशान करती है। सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्‍थमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस और के इलाज में प्राकृतिक दवा की तरह काम करता है। लहसुन में मौजूद तत्त्व बैक्टीरिया-वायरस को खत्म करते हैं। गले में खराश की समस्या होने पर लहसुन की कली को मुंह में रखकर केवल चूसने से ही राहत मिलती है।

इस समस्या के लिए सिरके की एक चम्मच मात्रा को हर्बल चाय में मिलाकर पीना फायदेमंद है। नमक मिले गुनगुने पानी से गरारे करना भी अच्छा तरीका है। लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्‍छा रहता है और भूख भी खुलती है।