सरकार ने बढ़ाई FasTag बनवाने की आखिरी तारीख, जानें नई तारीख

नई दिल्ली: NHAI ने कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए Fastag बनवाने की डेडलाइन को बढ़ा दिया है। अगर आपने अभी तक Fastag नहीं बनवाया है तो घबराने की बात नहीं है क्योंकि अब सरकार 15 दिसंबर तक फास्टैग बनवाएगी। मंत्रालय ने कहा, ‘नागरिकों को फास्टैग प्राप्त करने के लिए पर्याप्त समय देने की दिशा में हमने फी प्लाजा वाले सभी लेन को फास्टैग फी प्लाजा 15 दिसंबर से घोषित करने का फैसला किया है।’

इस नंबर पर ले सकते हैं जानकारी-

सरकार ने फास्टैग के मामलों में ग्राहकों की सहायता के लिए कस्टमर केयर नंबर 1033 की सुविधा शुरू की है. मंत्रालय ने कहा है कि फास्टैग के ग्राहक बैंकों से भी टैग प्राप्त कर सकते हैं।

बुधवार तक पूरे देश में 70 लाख फास्टैग जारी किए गए हैं। वहीं, अकेले 26 नवंबर को 1.35 लाख फास्टैग जारी किए गए हैं। एक दिन पहले ही 1.03 लाख जारी किए गए थे।

मुफ्त में FasTag बांट रही है सरकार, लागू होने से होगा 12000 करोड़ का फायदा

क्या है फास्टैग-

फास्टैग रेडियो फ्रिक्वेंसी टैग की तरह है, जिसे गाड़ी की साइड स्क्रीन पर लगाया जाता है। इसे समय-समय पर रिचार्ज कराया जा सकता है। इस टैग की वजह से लोगों को टोल पर रुकना नहीं पड़ेगा। इसके लगे रहने का फायदा यह है कि गाड़ी के टोल प्लाजा से होकर गुजरने के दौरान इस टैग के जरिए टोल पर गाड़ी की पहचान हो जाती है। जितना टोल पेमेंट देना होता है, उतनी राशि उस टैग के जरिए खुद से ही कट जाती है।

डिस्काउंट के बाद FASTag पर मिलने वाले इन फायदों को जान खुश हो जाएंगे आप