बिहार: महागठबंधन में सीटों के बंटवारे का ऐलान, RJD 20 और कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

पटना: बिहार में महागठबंधन में सीटों के बंटवारे का ऐलान हो गया। बिहार में 20 सीटों पर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) चुनाव लड़ेगा तो कांग्रेस 9 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी 5 और जीतन राम मांझी की पार्टी हम 3 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है। राष्ट्रीय जनता दल के प्रवक्ता मनोज झा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी। मनोज झा ने कहा कि सीटों के ऐलान से पहले एक बैठक हुई। इसमें तेजस्वी यादव, शरद यादव, जीतन राम मांझी समेत कई नेता शामिल थे।

गया- जीतन राम मांझी, हम

नवादा- वीभा देवी, आरजेडी

जमुई – भूदेव चौधरी, आरएलएसपी

 

40 लोकसभा सीटों के समीकरण

बता दें कि 40 लोकसभा सीट वाले बिहार में 6 पार्टियों ने मिलकर गठबंधन बनाया है। इसमें राष्ट्रीय जनता दल, कांग्रेस, राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी, हम और लेफ्ट पार्टी शामिल हैं। इसमें आरजेडी को 20, कांग्रेस को 9, आरएलएसपी को 5, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) 3, वीआईपी 3, सीपीआईएमएल को आरजेडी कोटे से एक सीट दी गई है। इसके अलावा औरंगाबाद से हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के उम्मीदवार उपेंद्र प्रसाद को टिकट मिला है। गौरतलब है कि कन्हैया कुमार का नाम इस सूची में नहीं है।

तेजस्वी यादव नहीं थे मौजूद

शरद यादव की पार्टी आरजेडी के चुनाव चिह्न पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी। महागठबंधन में सीट बंटवारे के दौरान राजद नेता तेजस्वी यादव मौजूद नहीं थे। 19 मार्च को दिल्ली से पटना लौटने के बाद तेजस्वी यादव ने कहा था कि होली के बाद महागठबंधन में सीटों का ऐलान किया जाएगा। तेजस्वी ने कहा था कि महागठबंधन में सीटों को लेकर कोई विवाद नहीं है।