नई दिल्‍ली। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सरकार न बना पाने से कांग्रेस के हौसले बुलंद हैं। महाराष्‍ट्र में बीजेपी को सत्‍ता से दूर रखने में मिली कामयाबी के बाद अब कांग्रेस को लगता है कि कर्नाटक में वो दोबारा सरकार बना सकती है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने रविवार को कहा कि कर्नाटक में जेडीएस के साथ सरकार बनाने का विकल्प खुला हुआ है। आप देख सकते हैं कि महाराष्ट्र और गोवा में क्या हुआ? सब जगह हो रहा है। लोकतंत्र की सुरक्षा के लिए कांग्रेस चिंतित है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि 9 दिसंबर तक प्रतीक्षा करें। हमें समर्थन दें। हम आपको परिणाम के दिन एक अच्छी खबर देंगे।

बता दें कि कर्नाटक में अठानी, कागवाड, गोकक, येल्लापुरा, हिरकेरूर, रानीबेन्नूर, विजयनगर, चिकबेल्लापुर, केआर पुरा, यशवंतपुर, महालक्ष्मी लेआउट, शिवाजीनगर, होसाकोटे, केआर पेटे और हुनसूर में 5 दिसंबर को उपचुनाव होने वाला है. मतों की गिनती 9 दिसंबर को होगी।

कर्नाटक में 5 दिसंबर को 15 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में 128 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित कुल 248 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। यहां 248 उम्मीदवारों ने 353 नामांकन किए हैं।