दुबई : इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से शुरू हो रहे आईसीसी विश्व कप क्रिकेट मैच शुरू हो रहा है। आईसीसी ने विजेताओं को दी जाने वाली राशि की घोषणा कर दी है। इस बार विजेता टीम को 40 लाख डॉलर यानी तकरीबन 28 करोड़ रुपए का इनाम मिलेगा। टूर्नामेंट की विजेता टीम को दी जाने वाली यह अब तक की सबसे बड़ी इनामी रकम है। बता दें कि आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप क्रिकेट का फाइनल मैच 14 जुलाई को खेला जाएगा और इसी दिन पता चलेगा कि 40 लाख डॉलर की हकदार कौन सी टीम होगी।

उपविजेता को मिलेंगे 20 लाख डॉलर

आईसीसी से मिली जानकारी के अनुसार 46 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के फाइनल में हारने वाली टीम भी को 20 लाख डॉलर यानी 14 करोड़ रुपए मिलेंगे, जबकि सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को आठ लाख डॉलर यानी तकरीबन पांच करोड़ 60 लाख रुपए मिलेंगे।

लीग स्तर पर भी मिलेगा इनाम

इसके अलावा लीग स्तर का मैच को जीतने वाली प्रत्येक टीम को 40,000 डॉलर यानी 28 लाख रुपए मिलेंगे, जबकि लीग स्तर से आगे बढ़ने वाली टीम को एक लाख डॉलर यानी 70 लाख रुपए की इनामी राशि प्रदान की जाएगी।

फाइनल लॉर्ड्स में होगा

बता दें कि टूर्नामेंट का फाइनल मैच 14 जुलाई को क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स में होगा, जबकि सेमीफाइनल मुकाबले मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड और बर्मिघम के एजबेस्टन मैदान पर क्रमश: नौ और 11 जुलाई को खेले जाएंगे। उद्धाटन मैचच 30 मई को मेजबान टीम इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। बता दें कि इन दोनों टीमों के हाथ अब तक एक बार भी विश्व कप हाथ नहीं लगा है। इस विश्व कप में कुल 10 टीमें भाग ले रही हैं।