नई दिल्ली। क्रिकेट में जब-जब विकेटकीपिंग की बात आती है तो भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का जिक्र जरूर होता है। एमएस धोनी वनडे में ना सिर्फ भारत के बल्कि पूरी दुनिया के सबसे सफल विकेटकीपरों में से एक हैं। इसके अलावा धोनी की गिनती दुनिया के सफल कप्तानों में भी की जाती है, लेकिन इन सबके बावजूद भी जब बात आती है वर्ल्ड की तो धोनी से पहले कई खिलाड़ियों का नाम आता है।

वर्ल्ड कप में सबसे सफल विकेटकीपरों में धोनी का स्थान तीसरा है। विश्व कप में धोनी से पहले एडम गिलक्रिस्ट और कुमार संगकारा का नाम आता है। आइए हम आपको बताते हैं विश्व कप के पांच सबसे सफल विकेटकीपरों के बारे में।

ये हैं विश्व कप के टॉप 5 विकेटकीपर

Kumar Sangakara

कुमार संगकारा

श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा के नाम आज भी कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिन्हें कोई नहीं तोड़ सका है। संगकारा को भी दुनिया के सफल विकेटकीपरों में से एक माना जाता है। इसके अलावा वर्ल्ड कप में संगकारा का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है। कुमार संगाकारा के नाम वर्ल्ड कप मैचों में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा बल्लेबाजों का शिकार करने का रिकॉर्ड है। संगाकारा ने वर्ल्ड कप के 37 मैचों में कुल 54 शिकार किये है। इस दौरान उन्होंने 41 कैच तो वहीं 13 स्टंपिंग किए हैं।

जिम्‍बाब्‍वे के पूर्व कप्‍तान ब्रेंडन टेलर की पत्नी के साथ दिनदहाड़े हुई ये वारदात

Adam Gilchrist

एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट वर्ल्ड कप के दूसरे सबसे सफल विकेटकीपर हैं। गिलक्रिस्ट ने वर्ल्ड कप के कुल 31 मैचों में 52 विकेट लिए हैं, जिसमें उन्होंने 45 कैच और 7 स्टंपिंग किए हैं। एडम गिलक्रिस्ट भी एक विकेटकीपर के तौर पर ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्हें लंबे समय तक याद किया जाएगा।

World Cup में सौरव गांगुली समेत ये दिग्गज खिलाड़ी करेंगे कमेंट्री, ICC ने जारी की लिस्ट

MS Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी

तीसरे नंबर पर कैप्टन कूल धोनी का नाम आता है। वैसे तो धोनी वनडे के सबसे सफल विकेटकीपर हैं, लेकिन जब बात वर्ल्ड कप की आती है तो वो तीसरे पायदान पर आते हैं। धोनी ने अभी तक 3 विश्व कप खेले हैं, जिसमें उन्होंने 20 मैच खेले हैं। इन 20 मैचों में धोनी ने विकेटों के पीछे कुल 32 शिकार किये है। इस दैरान उन्होंने 27 कैच और 5 स्टंपिंग करने का कारनामा किया है।

 

Mc Culam

ब्रैंडन मैक्कुलम

न्यूज़ीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कुलम एक विस्फोटक बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक शानदार विकेटकीपर भी रहे है। उन्होंने वर्ल्ड कप के 34 मैचों में 30 कैच तथा 2 स्टंपिंग की मदद से कुल 32 शिकार किये हैं।

विराट कोहली की कप्तानी लगातार सवालों के घेरे में, इस दिग्गज ने श्रेयस अय्यर को बताया बेहतर कप्तान

Mark Baucher

मार्क बाउचर

दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे सफल विकेटकीपरों में से एक रहे हैं। मार्क बाउचर ने वर्ल्ड कप में कुल 25 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने विकेटों के पीछे कुल 31 बल्लेबाजों को अपना शिकार है। इस दैरान बाउचर ने केवल 31 कैच ही पकड़े।