साउथेम्पटन : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में इंग्लैंड ने आज के मुकाबले में विंडीज को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड 4 मैचों में से तीन जीत और एक हार के साथ अंक तालिका में दूसरे नंबर पर पहुंच गया। इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए विंडीज की पूरी पारी 212 रनों पर सिमट गई थी। इंग्लैंड ने विंडीज की ओर से जीत के लिए मिले 213 रनों का लक्ष्य को बौना बनाते हुए महज 33.1 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

जो रूट का नाबाद शतक

विंडीज के खिलाफ मिले कम रन के लक्ष्य के सामने आज इंग्लैंड ने अपने बल्लेबाजी क्रम में परिवर्तन करते हुए जॉनी बेयरस्टो (45) के साथ जेसन रॉय की जगह जो रूट (100) को ओपनिंग करने भेजा। उनका यह दांव काफी सफल रहा और जो रूट ने नाबाद शतक ठोक दिया। इसके साथ ही बेयरस्टो के साथ पहले विकेट के लिए उन्होंने मात्र 14.4 ओवरों में 95 रन की साझेदारी कर विंडीज के खिलाफ बड़ी जीत की आधारशिला तैयार कर दी। 95 के स्कोर पर जो रूट के आउट होने के बाद कप्तान इयॉन मोर्गन ने एक और चौंकाने वाला फैसला लेते हुए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए क्रिस वोक्स को भेज दिया। उन्होंने ने मिले मौके का पूरा फायदा उठाया और उन्होंने 40 रनों की शानदार पारी खेल दी। 31.5 ओवरों में जब वह 199 रनों के स्कोर पर आउट हुए, तब इंग्लैंड को जीत के लिए महज 14 रनों की दरकार थी। बाकी का काम जो रूट ने बेन स्टोक्स के साथ मिलकर कर दिया। इस तरह इंग्लैंड ने विंडीज के खिलाफ आठ विकेट की बड़ी जीत हासिल कर ली।
विंडीज का कोई भी गेंदबाज इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर प्रभाव नहीं छोड़ पाया। उनकी ओर से शैनन गैब्रियल ने दो विकेट लिया।

विंडीज की पारी ढही

आज के मैच में इंग्लिश गेंदबाजों के सामने विंडीज के पावर हिटर्स नहीं चल पाए। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उन पर शुरू से ही अंकुश लगाए रखा। एक तरफ से क्रिस गेल खुलकर नहीं खेल पा रहे थे तो दूसरी तरफ से इविन लुइस और शाई होप भी जल्दी ही अपना विकेट गंवा बैठे। इस वजह से दबाव में आए गेल भी अपना आपा खो बैठे और वह भी आउट होकर पैवेलियन लौट गए। तब तक 13.2 ओवर में विंडीज के खाते में महज 55 रन आए थे। इसके बाद निकोलस पूरन (63) और शिमरॉन हेटमायर (39) ने मिलकर कैरिबियाई पारी को संवारने की कोशिश की। ये दोनों 29.5 ओवरों तक टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 144 रन तक ले गए। इसी स्कोर पर हेटमायर आउट होकर पैवेलियन लौटे। इसके बाद विकेट गिरने का सिलसिला ही चल पड़ा और पूरी विंडीज टीम 44.4 ओवरों में 212 रन पर सिमट गई।
इस मैच में इंग्लैंड के सारे गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। उनकी तरफ से जोफरा आर्चर और मार्क वुड ने तीन-तीन विकेट लिए तो बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाने वाले जो रूट ने भी दो विकेट लेकर विंडीज की टीम को जोरदार झटका दिया। इनके अलावा क्रिस वोक्स और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिया।

विंडीज ने टीम में किए तीन बदलाव

इस मुकाबले के लिए जहां इंग्लैंड ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है, वहीं वेस्टइंडीज की टीम ने तीन बदलाव किए हैं। उसने आंद्रे रसेल, इविन लुइस और शेनन गैब्रिएल को एशले नर्स, डारेन ब्रावो और केमर रोच की जगह मौका दिया है।

दोनों टीमें :

इंग्लैंड : जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, लियाम प्लंकेट, जोफरा आर्चर और मार्क वुड।

वेस्टइंडीज : क्रिस गेल, इविन लुइस , शिमरॉन हेटमेयर, निकोलस पूरन, कार्लोस ब्रैथवेट, शाई होप (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), आंद्रे रसेल, ओशाने थॉमस, शेनन गैब्रिएल और शेल्टन कॉटरेल।