लंदन : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (ICC Cricket World Cup 2019) के फाइनल में इंग्लैंड (England cricket team) के खिलाफ टॉस जीतकर न्यूजीलैंड (New Zealand cricket team) ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। यह मैच क्रिकेट का ‘मक्का’ कहे जाने वाला ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स पर खेला जा रहा है। इन दोनों में से कोई भी टीम विश्व कप जीते, विश्व क्रिकेट को नया चैंपियन मिलना तय है, क्योंकि इन दोनों देशों में से कोई भी टीम अभी तक विश्व कप नहीं जीत सका है। इंग्लैंड की टीम 27 साल बाद विश्व कप के फाइनल में पहुंची है तो वहीं न्यूजीलैंड की टीम लगातार दूसरी बार फाइनल खेल रही है।

लाइव अपडेट

न्यूजीलैंड की पारी

– न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी शुरू। निकोलस और मार्टिन गुप्टिल क्रीज पर। इंग्लैंड की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत क्रिस वोक्स ने की।

– न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया।

फॉर्म इंग्लैंड का बेहतर तो आंकड़ों में न्यूजीलैंड भारी

हालिया फॉर्म की बात करें तो इंग्लैंड का पलड़ा थोड़ा भारी नजर आता है। लेकिन आंकड़े न्यूजीलैंड के पक्ष में है और बड़े मुकाबले में उसे हल्के में नहीं लिया जा सकता है। दोनों टीमें एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देंगी। ओवरऑल मुकाबले की बात करें तो इंग्लैंड पर न्यूजीलैंड को हल्की-सी बढ़त हासिल है। इन दोनों के बीच अब तक कुल 90 मैच खेले गए हैं। इनमें से 43 में न्यूजीलैंड को जीत मिली है तो वहीं 41 मुकाबलों में इंग्लैंड को जीत मिली है। इनके अलावा दो मैच टाई हुए हैं तो चार मैच बेनतीजा रहे हैं।
विश्व कप की बात करें तो आंकड़ों में यहां भी न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी है। इन दोनों के बीच कुल आठ मैच खेले गए हैं। इनमें से पांच में न्यूजीलैंड को कामयाबी मिली है तो वहीं इंग्लैंड को तीन मैच में जीत हासिल हुई है।

एबी डिविलियर्स के समर्थन में उतरे युवराज सिंह और विराट कोहली

दोनों टीमें :

इंग्लैंड : जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), इयोन मोर्गन (कप्तान), जोए रूट, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स, लियाम प्लंकेट, जोफरा आर्चर, आदिल राशिद और मार्क वुड।

न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोलस, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), जिमी नीशाम, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सैंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी और ट्रेंट बोल्ट।

ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को देखकर आती है एंड्यू फ्लिंटॉफ की याद