नई दिल्ली। टीम इंडिया के लिए पिछले काफी समय से चल रही हेड कोच की तलाश 16 अगस्त को खत्म हो जाएगी। दरअसल, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( BCCI ) ने 6 नामों को शॉर्टलिस्ट किया है, जिनमें से किसी एक को टीम इंडिया का नया हेड कोच चुना जाएगा। 16 अगस्त को कपिल देव की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति कोच का चयन करेगी और टीम को नया कोच इस हफ्ते के आखिरी तक या फिर अगले हफ्ते की शुरुआत में मिल जाएगा।

बीसीसीआई ने जिन 6 नामों को शॉर्टलिस्ट किया है, उनमें माइक हेसन, टॉम मूडी, फिल सिमंस विदेशी नाम हैं और भारत से रवि शास्त्री, रॉबिन सिंह और लालचंद राजपूत का नाम शामिल है।

आइए एक नजर डालते हैं इन सभी उम्मीदवारों के करियर पर

virat kohli and Ravi Shastri

1. रवि शास्त्री

बीसीसीआई ने जिन 6 नामों को शॉर्टलिस्ट किया है, उनमें सबसे ज्यादा मैच अगर किसी उम्मीदवार ने खेले हैं तो वो रवि शास्त्री हैं। महाराष्ट्र के मुंबई में जन्मे रवि शास्त्री ने अपने करियर में 150 वनडे खेले हैं। 57 साल के रवि शास्त्री ने 80 टेस्ट मैच भी खेले हैं। वनडे में रवि शास्त्री के नाम 128 पारियों में 29.05 की औसत से 3108 रन बनाए हैं। वनडे में शास्त्री ने 4 शतक और 18 हाफ सेंचुरी भी जड़ी हैं। वहीं 80 टेस्ट मैचों में रवि शास्त्री के नाम 3830 रन हैं, जिसमें उन्होंने 11 शतक और 12 अर्द्धशतक भी लगाए हैं। टेस्ट फॉर्मेट में रवि शास्त्री के नाम एक दोहरा शतक भी है।

 

Lalchand Rajput

2. लालचंद राजपूत

बीसीसीआई द्वारा शॉर्टलिस्ट किए गए 6 नामों में भारत के ही लालचंद राजपूत का भी नाम शामिल है। उन्होंने भी टीम इंडिया के हेड कोच के लिए आवेदन किया था। करियर के लिहाज से लालचंद राजपूत की दावेदारी कमजोर नजर आ रही है। 57 साल के लालचंद राजपूत ने अपने करियर में सिर्फ 2 टेस्ट मैच और 4 वनडे मैच खेले हैं। हालांकि लालचंद राजपूत साल 2007 में उस वक्त टीम के मैनेजर थे, जब धोनी की अगुआई में टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप जीता था। इसके अलावा उन्होंने जिम्बाब्वे और अफगानिस्‍तान जैसी अंतरराष्ट्रीय टीम को कोचिंग दी है।

 

Robin Singh

3. रॉबिन सिंह

तीसरा भारतीय नाम रॉबिन सिंह का ही है। रॉबिन ने अपने करियर में सिर्फ एक ही टेस्ट मैच खेला है। हालांकि उन्होंने 136 वनडे मैच जरूर खेले हैं। बीसीसीआई द्वारा चुने गए 6 नामों में रॉबिन सिंह सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले तीसरे उम्मीदवार हैं। भारत के पूर्व ऑलराउंडर राबिन सिंह ने अपने वनडे करियर में 25.96 की औसत से 2336 रन बनाए हैं। वनडे में उनके नाम 1 शतक और 9 अर्द्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 69 विकेट अपने नाम किए हैं।

 

Tom Moddy

4.टॉम मूडी

विदेशी उम्मीदवारों में सबसे मजबूत दावेदारी टॉम मूडी की नजर आती है। ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज रहे हैं। टॉम मूडी ने 8 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 456 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 76 वनडे मैचों में 1211 रन बनाए हैं। टॉम मूडी ने टेस्ट मैचों में 52 विकेट भी हासिल किए हैं। इसके अलावा टॉम मूडी को 2018 में पाकिस्तान सुपर लीग के 2018 के सीजन में मुल्तान सुल्तान का मुख्य कोच बनाया गया था। जून 2019 में मूडी को कनाडा टी-20 लीग की टीम मॉन्ट्रियल टाइगर्स का कोच बनाया गया।

 

Phil Simmons

5. फिल सिमंस

वेस्‍टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर फिल सिमंस ने 1987 से 1999 के बीच इंटरनेशनल क्रिकेट खेला है। इस दौरान उन्‍होंने 26 टेस्‍ट और 143 वनडे मुकाबले खेले। 2002 में रिटायर होने के बाद 2 साल बाद वह सबसे पहले जिम्‍बाब्‍वे के कोच बने, लेकिन उनका यह कार्यकाल काफी हंगामेदार रहा और उन्‍होंने 2005 में पद छोड़ दिया। 2007 के वर्ल्‍ड कप के बाद वे आयरलैंड के कोच बने।

 

Mike Hesoon

6. माइक हेसन

न्यूजीलैंड के इस पूर्व खिलाड़ी ने कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है, लेकिन अपने करियर से ज्यादा कोचिंग का अनुभव रहा है। उन्होंने 22 साल की उम्र में ही कोचिंग शुरू कर दी थी। माइक हेसन ने 15 साल तक ओटागो क्रिकेट के लिए काम किया। इस दौरान उन्होंने मैच जीतने के लिए तरसती रही ओटागो टीम का 20 साल का सूखा खत्म कराते हुए उसे खिताब दिलाया। इसके बाद 2011 वर्ल्ड कप में केन्या के खराब प्रदर्शन के बाद वे केन्या के कोच बनाए गए। हालांकि उन्होंने मई 2012 में इस्तीफा दे दिया और जुलाई 2012 में जॉन राइट की जगह न्यूजीलैंड के कोच बने।