जब दिनेश कार्तिक ने हारे हुए मैच में फूंक दी थी जान, चौके-छक्कों की बारिश कर जिताया था मैच

नई दिल्ली। भारतीय टीम में इस वक्त महेंद्र सिंह धोनी सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। धोनी के बाद अगर अनुभव के मामले में किसी खिलाड़ी का नंबर आता है तो वो हैं विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक। जी हां, दिनेश कार्तिक ने धोनी से बस कुछ ही महीने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था, लेकिन कार्तिक का करियर ज्यादा परवान नहीं चढ़ सका। इसके बावजूद भी कार्तिक को जब-जब टीम में शामिल किया गया, वो उम्मीदों पर खरे उतरे हैं।

निदहास ट्रॉफी में कार्तिक ने खेली थी लाजबाव पारी

दिनेश कार्तिक ने समय-समय पर कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं। ऐसी ही एक पारी का जिक्र आज हम कर रहे हैं। पिछले साल मार्च 2018 में निदहास ट्रॉफी के फाइनल में खेली गई दिनेश कार्तिक की पारी को आखिर कौन भूल सकता है। वो पारी कार्तिक की बेस्ट पारियों में से एक थी। फाइनल मैच में भारत का मुकाबला बांग्लादेश से था। इस टूर्नामेंट में तीसरी टीम श्रीलंका थी, जो बाहर हो गई थी।

रोहित ने खेली थी कप्तानी पारी

बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 20 ओवर में 167 रनों का लक्ष्य दिया था। रोहित शर्मा ने कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को अच्छी शुरुआत देते हुए इस मैच में हाफ सेंचुरी जड़ी थी। रोहित की पारी के बाद भी मैच आखिरी ओवर तक गया और जीत दिलाने की जिम्मेदारी दिनेश कार्तिक के कंधों पर आ गई।

dk.jpeg

भारतीय पारी के लिहाज से आखिरी दो ओवर बहुत ही महत्वपूर्ण थे। भारत को जीत के लिए 12 गेंदों में 34 रन की जरूरत थी और कार्तिक क्रीज पर आए ही थे। 19वें ओवर में रूबेल हुसैन गेंदबाजी के लिए आए थे। कार्तिक ने रूबेल के इस ओवर में 22 रन जड़कर मैच का रूख ही पलट दिया। कार्तिक ने इस ओवर की शुरुआत की सिक्सर के साथ की थी।

इसके बाद अब आखिरी ओवर में टीम इंडिया को 12 रनों की जरूरत थी। मैच पूरी तरह से फंस चुका था। स्ट्राइक पर विजय शंकर थे।

 

मैच का आखिरी ओवर

– पहली गेंद वाइड थी और अब टीम इंडिया को 6 गेंदों में 11 रन की जरूरत थी।

– इसके बाद पहली गेंद विजय शंकर से मिस हो गई। दबाव पूरी तरह से भारत पर था।

– ओवर की दूसरी गेंद पर विजय शंकर ने कवर पर शॉट खेलकर 1 रन चुराया। अब स्ट्राइक पर दिनेश कार्तिक थे।

– ओवर की तीसरी गेंद पर कार्तिक ने एक्सट्रा कवर पर शॉट खेलकर फिर से एक रन लिया। विजय शंकर फिर से स्ट्राइक पर आ गए।

– ओवर की चौथी गेंद पर विजय शंकर ने थर्ड पर कट लगाकर चौका बटोर लिया। इस चौके के बाद भारत से दबाव कम हुआ। अब जीत के लिए 2 गेंदों में 5 रन की जरूरत थी।

– पांचवी गेंद पर विजय शंकर ने गेंदबाज के उपर से हवाई शॉट खेला। एक बार को लगा कि इस सिक्स के साथ मैच खत्म हो जाएगा, लेकिन दो मेहंदी हसन और सौम्य सरकार ने मिलकर कैच पकड़ लिया। विजय शंकर आउट होकर पवेलियन चले गए। अब भारत को जीत के लिए 1 गेंद पर 5 रन की जरूरत थी।

– आखिरी गेंद पर दिनेश कार्तिक स्ट्राइक पर थे। उम्मीद तो जीत की ही थी, लेकिन ये भी दुआएं होने लगीं कि किसी तरह चौका आ जाए ताकि मैच ओवर तक पहुंचे, लेकिन कार्तिक को कुछ और ही मंजूर था। दिनेश कार्तिक ने कवर के उपर से सीधा सिक्स जड़ दिया और इसी के साथ भारत ने 4 विकेट से मैच को जीत लिया।

कार्तिक ने इस मैच में 8 गेंदों में तूफानी 29 रन बनाए।