इंडिया अंडर-19 टीम के कोच पद से हटाए गए राहुल द्रविड़, पारस महाम्ब्रे लेंगे उनकी जगह

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और ‘द वॉल’ के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ को इंडिया अंडर-19 और इंडिया ए टीम के हेड कोच से हटा दिया गया है। द्रविड़ की जगह पारस महाम्ब्रे और सौराष्ट्र के पूर्व कप्तान सीतांशु कोटक को इंडिया ए और अंडर-19 का हेड कोच बनाया गया है। सीतांशु कोटक और पारस महाम्ब्रे को अगले कुछ महीनों के लिए ही यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

द्रविड़ को मिला है प्रमोशन

आपको बता दें कि बीसीसीआई ने पहले ही राहुल द्रविड़ को एक नई जिम्मेदारी सौंपने का ऐलान किया था। राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई ने हाल ही में नेशनल क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट ऑपरेशन का हेड बनाया गया था। यानि कि एक तरह से राहुल द्रविड़ का प्रमोशन किया गया है। एनसीए की कमान संभालने के बाद उन्हें ज्यादा वक्त यहीं देना पड़ेगा जिसकी वजह से वह टीम के साथ नहीं रह सकते। इस जिम्मेदारी के तहत द्रविड़ एक तरह से अंडर-19 और इंडिया ए टीम के लिए ही काम करेंगे। वो यहां रहकर जूनियर टीमों का रोडमैप तैयार करेंगे।

paras_and_kotak.jpg

ये है नया जूनियर टीम स्टाफ

– द्रविड़ की जगह लेने वाले पारस महाम्ब्रे टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने भारत के लिए दो टेस्ट और तीन वन-डे मुकाबले खेले हैं। वह पिछले तीन साल से द्रविड़ के साथ इंडिया-ए और अंडर-19 टीम के बॉलिंग कोच के रूप में काम कर रहे थे। अंडर-19 और इंडिया के हेड कोच बदले जाने के अलावा जूनियर टीम के सपॉर्ट स्टाफ में बदलाव किया गया है। इन बदलावों के अलावा इंडिया ए के बॉलिंग कोच की भूमिका अब मुंबई के ऑफ-स्पिनर रमेश पोवार निभाएंगे, जो हाल तक भारतीय टीम के कोच थे। पवार को वेस्टइंडीज में हुए महिला वर्ल्ड टी-20 के बाद मिताली राज के साथ हुए विवाद के चलते अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

– इंडिया ‘ए’ टीम के फील्डिंग कोच की भूमिका अब टी दिलीप निभाएंगे, उन्हें सीनियर टीम के फील्डिंग कोच के लिए भी शॉर्ट लिस्ट किया गया था। ऋषिकेश कानितकर अंडर-19 टीम के बैटिंग कोच बने रहेंगे। इंडिया ए की टीम इस वक्त साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में खेल रही है। इस सीरीज में मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर को टीम का कप्तान बनाया गया है। पहले तीन मैचों में मनीष जबकि आखिरी के दो मैच में अय्यर कप्तानी करेंगे।