अडाणी फॉउंडेशन सेना, पुलिस और अर्धसैनिक बलों में बहाली के लिए बच्चों को कराएगी ट्रेंड, पहले बैच की हुई शुरुआत

Hazaribagh: गोंदलपुरा खनन परियोजना के तहत अदाणी फॉउंडेशन ने बड़कागांव प्रखंड के युवाओं के लिए सेना बहाली प्रशिक्षण के पहले बैच की शुरुआत कर दी है. खनन परियोजना के कार्यालय परिसर में बुधवार को आयोजित उद्घाटन समारोह में द्विस्तरीय स्क्रीनिंग के दौरान सफल पाए गए सभी 30 युवा मौजूद थे. इस अवसर पर उपमहाप्रबंधक संजय कुमार, उपमहाप्रबंधक (सुरक्षा) पुण्डरीक मिश्रा, सेवानिवृत पुलिस उपाधीक्षक सूर्य कुमार सिंह और सीएसआर के उपप्रबंधक मोहित गुप्ता समेत अन्य लोग मौजूद थे.

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित बड़कागांव सर्कल के इन्स्पेक्टर अनिल कुमार ने कहा कि अदाणी फॉउंडेशन का यह प्रयास सराहनीय है. इस ट्रेनिंग सह कोचिंग से प्रखंड के युवाओं को काफी लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि इस इलाके में युवाओं के लिए यह पहल की गयी है.

इस कार्यक्रम में मौजूद बड़कागांव के थाना प्रभारी विनोद तिर्की ने इसे बेहद अच्छा प्रयास बताते हुए कहा कि यहां से प्रशिक्षण पाकर युवा भारतीय सेना, अग्निवीर, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आटीबीपी, सीआईएसएफ और पुलिस में बहाल होकर देश की सेवा में जा सकते हैं. इसके साथ ही पारा मिलिट्री फोर्सेस और राज्य पुलिस में भी उनका चयन होना आसान होगा. उन्होंने कहा कि बड़कागांव इलाके के लिए यह एक अनोखा अवसर इसलिए है क्योंकि इस प्रशिक्षण सह कोचिंग क्लास में पढ़ाई के साथ-साथ फिजिकल ट्रेनिंग भी दी जाएगी. यही इसे दूसरों से अलग पहचान दिलाता है.

मिला ट्रेनिंग किट, 6 महीने का होगा कोर्स

इस मौके पर मौजूद सभी युवाओं को निशुल्क ट्रेनिंग किट प्रदान किया गया, जिसमें ट्रैकसूट, जर्सी और स्पोर्ट्स शू शामिल थे. यह प्रशिक्षण सह कोचिंग छह महीने का होगा, जहां चयनित युवाओं को आवश्यक शारीरिक प्रशिक्षण दिया जाएगा साथ ही नौकरी के लिए होने वाली लिखित परीक्षा की तैयारी भी कराई जाएगी. इसके लिए बड़कागांव हाई स्कूल मैदान में आयोजित स्क्रीनिंग टेस्ट में हरली, गाली, बलोदर, सुकुल खपिया, साढ़, शिवाडीह, ढेंगा और महुगाई कला के 160 युवाओं ने हिस्सा लिया था, जिसमें से 30 का अंतिम रूप से चयन किया गया.

युवाओं ने कहा, बढ़ी शारीरिक क्षमता

कार्यक्रम में मौजूद युवाओं ने कहा कि पहले वे कम दौड़ पाते थे, लेकिन जबसे यहां प्रशिक्षण लेना शुरू किया है, उसके बाद से बेधड़क दौड़ लेते हैं. अब पहले से अधिक दौड़ने की क्षमता विकसित हुई है। एक अन्य युवा ने कहा कि पहले पढ़ाई में बहुत अच्छे से समझ में नहीं आने के कारण पढ़ने में मन नहीं लगता था, लेकिन अब यहां आने के बाद पढ़ाई में रुचि बढ़ी है.

स्वास्थ्य और शिक्षा के बाद अब रोजगार के लिए सार्थक कोशिश

अदाणी फॉउंडेशन की ओर से बड़कागांव प्रखंड के विभिन्न इलाकों में लगातार नि:शुल्क मेडिकल कैम्प और नेत्र जांच शिविर लगाए जाए रहे हैं, जहां ग्रामीणों के इलाज के साथ-साथ उन्हें आवश्यक दवाईयां और चश्मे प्रदान किए जा रहे हैं. इसके अलावा हरली हाई स्कूल में विज्ञान और गणित विषय के शिक्षक भी नियुक्त किए गए हैं, ताकि विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके और उन्हें पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जाना पड़े. महिलाओं के स्वरोजगार के लिए गंगा एसएचजी की शुरुआत की गयी है. अब स्वास्थ्य और शिक्षा के बाद प्रखंड के युवाओं के रोजगार के लिए भी अदाणी फॉउंडेशन ने सार्थक पहल शुरू कर दी है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours