ईरानी हवाई क्षेत्र से होकर नहीं गुजरेंगी एयर इंडिया की फ्लाइट्स

1 min read

New Delhi: ईरान और इजरायल के बीच संभावित युद्ध के खतरे को देखते हुए यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट्स ईरानी हवाई क्षेत्र से होकर नहीं गुजरेंगी. इसी वजह से पश्चिमी यूरोप के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट्स में 2 घंटे तक समय ज्यादा लग सकता है,  यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट्स ने ईरानी हवाई क्षेत्र से बचने के लिए लंबा रास्ता अपनाया है, ये जानकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है. खबर ये भी है कि एयर इंडिया को एयरक्राफ्ट में ज्यादा ईंधन लोड करना होगा. हालांकि अब तक फ्लाइट्स के किराए में बढ़ोतरी नहीं की गई है.

सीरिया की राजधानी दश्मिक में ईरानी के दूतावास इमारत पर इजरायल के हमले में हुई मौतों के बाद से ईरान बदले की आग में जल रहा है. ईरान-इजरायल पर हमले के लिए पूरी तरह से तैयार है. ईरान ने तो पहले ही बदला लेने का ऐलान कर दिया है. इसे देखते हुए इजरायल और अमेरिका भी अलर्ट पर हैं. अमेरिका भी ये बात मानता है कि ईरान इजरायल पर कभी भी हमला कर सकता है. इस बीच भारत और फ्रांस,रूस जैसे देशों ने अपने नागरिकों को इन क्षेत्रों में न जाने की चेतावनी जारी की है. अब एयर इंडिया की फ्लाइट्स भी ईरानी एयरस्पेस से होकर नहीं गुजरेंगी.

दश्मिक में हुए दूतावास पर हमले को ईरान अपने क्षेत्र पर हमले की तरह देख रहा है. इसलिए सूत्रों का कहना है, लेबनान में हिजबुल्लाह जैसे संगठनों की मदद लेने के बजाय ईरान इजरायली धरती पर सीधा हमला कर सकता है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा है कि उन्हें लगता है कि ईरान एक दिन इजरायल पर हमला करेगा. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, जब बाइडेन से शुक्रवार को पत्रकारों ने पूछा कि इजरायल पर ईरान कब हमला कर सकता है, तो उन्होंने कहा, “कोई पक्की जानकारी नहीं है, लेकिन जल्द होने की संभावना है.

हालांकि बाइडेन ने कहा कि अमेरिका इजरायल की रक्षा के लिए “समर्पित” है. हम इजरायल का समर्थन करेंगे, हम इजरायल की रक्षा में मदद करेंगे और ईरान सफल नहीं होगा.” इजराइल पर ईरानी जवाबी हमले के लिए अमेरिका हाई अलर्ट पर है, क्षेत्र में युद्ध की आशंका बढ़ गई है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours