उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान: खराब मौसम के बीच आज शाम तक अच्छी ख़बर मिलने की उम्मीद

1 min read

Uttarkashi: उत्तरकाशी टनल में अब मैनुअल ड्रिलिंग के ज़रिये मलबे को हटाया जा रहा है. मैनुअल ड्रिलिंग के लिए दिल्ली से एक्सपर्ट लोग बुलाए गए हैं. सिल्कयारा सुरंग बचाव अभियान पर अतिरिक्त सचिव तकनीकी, सड़क और परिवहन महमूद अहमद ने उम्मीद जताई है कि शाम तक हमें कुछ अच्छी खबर मिल सकती है.

नोडल अधिकारी नीरज खैरवाल ने भी पत्रकारों को बातचीत के दौरान बताया कि, “टनल में अभी तक 55.3 मीटर तक ड्रिलिंग हो चुकी है.” उन्होंने बताया कि “अभी क़रीब 5 मीटर ओर आगे ड्रिल करना होगा. जिसमें थोड़ा ओर वक़्त लगेगा. जब भी ये ऑपरेशन पूरा होगा उसके बाद एनडीआरएफ/एसडीआरएफ एक-एक करके मज़दूरों को बाहर निकलेंगे.”

उन्होंने बताया कि, “एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने पहले ही इसकी पूरी तैयारी कर ली है. अगर डाक्टरों की टीम की ज़रूरत होगी तो वो भी अंदर जाएगी. बाहर आने के बाद सबसे पहले डाक्टरों की टीम ही मज़दूरों से मिलेगी.”

 

उन्होंने कहा, “हॉरिज़ोन्टल ड्रिलिंग की बात करें तो 55.3 मीटर तक ड्रिलिंग हो गई है. आपको पता है कि हम मैनुअली ये काम कर रहे हैं तो हम मलबा निकालेंगे और फिर पाइप डाला जाएगा. पांच मीटर अभी और लगेगा. ठीक-ठीक तो कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन अगर सबकुछ ठीक रहा तो आज शाम तक अच्छी खबर मिल सकती है.”

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours