उत्तरकाशी सुरंग हादसा: मजदूरों को बाहर निकालने के लिए अभी और करना होगा इंतजार, फिर से मशीन खराब, कल से होगी मैनुअल ड्रिलिंग

1 min read

Ranchi : उत्तरकाशी की निर्माणाधीन सुरंग में कैद 41 श्रमिकों के बाहर निकलने का इंतजार देशभर को है. पिछले 14 दिनों से श्रमिक सुरंग में फंसे हैं. जहां रेस्क्यू टीम को मशीन से खुदाई के बाद भी अड़चन का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, शनिवार को एक नयी समस्या अमेरिकन ऑर्गर मशीन के सामने आ गयी. रेस्क्यू टीम में शामिल अधिकारियों ने बताया कि इस्पात की बनी वस्तुओं के ऑर्गर मशीन के सामने आने से कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही है. जिसे ठीक किया जा रहा. टीम की मानें तो श्रमिकों के जितने पास पहुंच पा रहे हैं, उतनी ही बाधाएं बढ़ रही हैं. ऑर्गर मशीन का एक पुर्जा खराब होने के बाद परेशानी ज्यादा बढ़ गयी है. मशीन का एक हिस्सा 45 मीटर तक हिस्सा फंस गया था. जिसे 20 मीटर तक काट कर निकाल लिया गया है. अभी 25 मीटर तक निकाला जाना बाकी है. इसके लिए प्लाजा कटर मशीन को हैदराबाद से मंगवाया गया है. टीम की मानें तो 25 नवंबर का दिन तो बीत गया. अब संभावना है कि कल से मैनुअली ड्रिलिंग की जायेगी. वहीं सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मीडिया को जानकारी दी है कि मशीन के टूटे हिस्से कल तक निकलेंगे. वर्टिकल ड्रिलिंग का काम किया जा रहा है.

सभी मजदूर सुरक्षित

इसके साथ ही जानकारी दी गयी है कि सुरंग में फंसे सभी 41 मजदूर सुरक्षित हैं. शनिवार को भी मजदूरों को खाना पानी समेत अन्य जरूरी चीजें मुहैया करायी गयी हैं. उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी से लगातार पीएम नरेंद्र मोदी मामले की जानकारी ले रहे हैं. बता दें कि फंसनेवाले मजदूरों में सबसे अधिक झारखंड के मजदूर हैं. जिनकी संख्या 15 है. वहीं, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य लेफ्टिनेंट सैयद अता हुसनैन ने जानकारी दी कि हमें थोड़ा धैर्य रखना होगा. काम करनेवालों पर किसी तरह का दबाव नहीं बनाना है. जहां काम हो रहा है वो क्षेत्र खतरनाक है.

इसे भी पढे़ं – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours