किरंदुल के NMDC प्लांट में चट्टान धंसने से 4 मजदूरों की हुई मौत

1 min read

Kirandul: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में NMDC (राष्ट्रीय खनिज विकास निगम) के लौह अयस्क खदान क्षेत्र में चट्टान धंस गई. इसके नीचे दबकर 4 मजदूरों की मौत हो गई है. घटना किरंदुल थाना क्षेत्र की है. इस घटना के लिए जिम्मेदार कौन हैं? आखिर चूक कहां हुई है? इसकी जांच होगी. दंतेवाड़ा के कलेक्टर ने इसके लिए जांच टीम गठित कर दी है.

बता दें कि जिले के किरंदुल शहर के नजदीक NMDC का एसपी 3 नया प्लांट स्थापित किया जा रहा है. यहां चट्टान और मिट्टी काटने के लिए हर दिन मशीनें और बड़ी संख्या में मजदूर लगे होते हैं. मंगलवार को भी यहां काम चल रहा था. अचानक चट्टान धंस गई, जिससे सारा मलबा और चट्टान नीचे पोकलेन और मजदूरों पर जा गिरा. इसकी चपेट में 6 मजदूर आए थे. दो मजदूरों ने भागकर अपनी जान बचाई. इन दोनों को चोटें आई हैं, जबकि 4 मजदूर दब गए.

यह देखते ही प्लांट से लेकर जिला मुख्यालय तक हड़कंप मच गया. अफसरों तक सूचना पहुंची, तो पुलिस ने तुरंत टीम भेजी और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर घायलों को अस्पताल भेजा गया. दो मजदूरों के शव को तुरंत ही बरामद कर लिया गया था, जबकि 2 अन्य मजदूरों के शव को निकालने में 6 घंटे का वक़्त लग गया. इस घटना में पश्चिम बंगाल के रहने वाले बिट्टू बाला, तुषार और निर्मल बाला के साथ ही बिहार निवासी संतोष कुमार दास की मृत्यु हो गई है.

इधर, दंतेवाड़ा के ASP आरके बर्मन ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही बचाव कार्य शुरू कर दिया गया था. इसके बाद चारों मजदूरों के शवों को बरामद कर लिया गया. इस घटना में दो अन्य मजदूर घायल हुए हैं. घायलों का इलाज किया जा रहा है. घटना की जांच की जा रही है. वहीं, कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी ने बताया कि घटना की जांच की जाएगी. इसके लिए टीम का गठन कर लिया गया है. रिपोर्ट मिलने के बाद घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

 

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours