किसानों के भारत बंद का असर, गाजीपुर बॉर्डर पर लंबा जाम, पंजाब से दिल्ली तक हाई अलर्ट

1 min read

New Delhi: किसान मजदूर मोर्चा और भारतीय किसान यूनियन की ओर से ‘दिल्ली चलो मार्च’ के बीच आज भारतीय किसान यूनियन ने ‘भारत बंद’ की अपील की है. बंद में किसानों के अन्य संगठनों के साथ-साथ मजदूर संगठन भी शामिल हैं. भारत बंद को लेकर पंजाब-हरियाणा से लेकर यूपी और दिल्ली तक हाई अलर्ट जारी किया गया है.

आज के बंद को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने फैसला लिया है कि सिर्फ एंबुलेंस, शव वाहन, शादी के लिए जा रही गाड़ियों, अस्पतालों, अखबार वाली गाड़ियों, परीक्षा देने जाने वाले स्टूडेंट्स की गाड़ियों और अन्य इमरजेंसी सेवाओं के लिए ही रास्ता खोला जाएगा.

संयुक्त किसान मोर्चा ने सभी समान विचारधारा वाले किसान संगठनों से एक साथ आने और भारत बंद का हिस्सा बनने का अनुरोध किया है. भारत बंद का आह्वान सैकड़ों किसानों के ‘दिल्ली चलो’ विरोध प्रदर्शन के बीच किया गया है.

फिलहाल, दिल्ली चलो मार्च में शामिल किसानों को दिल्ली से करीब 200 किलोमीटर दूर अंबाला के पास हरियाणा की सीमाओं पर रोक दिया गया है. हरियाणा के सुरक्षा बल किसानों को तितर-बितर करने की कोशिश में उन पर आंसू गैस का इस्तेमाल कर रहे हैं.

आज भारत बंद के आह्वान के पहले राकेश टिकैत ने कहा कि बच्चों के एग्जाम चल रहे हैं, इसलिए हमने हाइवे बंद नहीं करने की अपील की है. लोग आराम से जहां चाहें आ जा सकते हैं. बता दें कि किसानों के चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच गुरुवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाएं शुरू होने से नोएडा के पैरेंट्स की चिंता बढ़ गई थी. हालांकि, ट्रैफिक पुलिस ने सलाह दी है कि दिल्ली जाने वाले लोगों को ट्रैफिक असुविधा से बचने के लिए जितना हो सके मेट्रो का इस्तेमाल करना चाहिए.

पुलिस ने कहा है कि यमुना एक्सप्रेसवे से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के माध्यम से दिल्ली तक और सिरसा से सूरजपुर से परी चौक तक मार्ग पर सभी प्रकार के माल वाहन प्रतिबंधित रहेंगे.

अगर किसी तरह का जाम लगता है तो 130 मीटर रोड से डिपो राउंडअबाउट होते हुए परी चौक की ओर जाने वाले वाहन सुपरटेक राउंडअबाउट, होंडा सीएल चौक से पी-03 राउंडअबाउट, आईएफएस विला राउंडअबाउट होते हुए अपने गंतव्य तक जा सकेंगे.

इसके अलावा सूरजपुर से परी चौक की ओर जाने वाले वाहन एक्सपोमार्ट चौराहे से नॉलेज पार्क होते हुए एलजी चौराहे से अपने गंतव्य तक जा सकेंगे. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से परी चौक होते हुए जाने वाले वाहन नॉलेज पार्क/एक्सपोमार्ट गोलचक्कर से हिंडन कट/गलगोटिया कट होते हुए अपने गंतव्य तक जा सकेंगे. कासना से परी चौक होते हुए सूरजपुर की ओर जाने वाले वाहन होंडा सीएल चौक से सुपरटेक चौराहा होते हुए 130 मीटर सड़क से अपने गंतव्य तक जा सकेंगे.

पुलिस ने बताया कि चिल्ला बॉर्डर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन सेक्टर 14ए फ्लाईओवर से गोलचक्कर चौक, सेक्टर 15, संदीप पेपर मिल चौक, झुंडपुरा चौक होते हुए अपने गंतव्य तक जा सकेंगे. डीएनडी बॉर्डर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन एलिवेटेड का उपयोग कर फिल्मसिटी फ्लाईओवर, सेक्टर 18 होते हुए अपने गंतव्य तक जा सकेंगे.

वहीं, कालिंदी बॉर्डर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर 37 होते हुए अपने गंतव्य तक जा सकेंगे. साथ ही यमुना एक्सप्रेसवे का उपयोग करके दिल्ली जाने वाला यातायात जेवर टोल से खुर्जा की ओर उतरकर जहांगीरपुर होते हुए गंतव्य तक जा सकेगा. पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे से उतरकर सिरसा, परी चौक होते हुए दिल्ली जाने वाला यातायात सिरसा उतरने के बजाय दादरी, डासना होते हुए अपने गंतव्य तक जा सकेगा.

इसे भी पढ़ें- 

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours