केरल में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर के ख़िलाफ़ हेट स्पीच मामले में केस दर्ज

1 min read

Kochhi: केरल पुलिस ने केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर के ख़िलाफ़ कथित हेट स्पीच के एक मामले में केस दर्ज किया है. राजीव चंद्रशेखर पर कोच्चि में आयोजित एक धार्मिक कार्यक्रम में रविवार के बम धमाकों को लेकर ‘हेट स्पीच’ देने का आरोप है. राजीव चंद्रशेखर के अलावा केरल पुलिस ने 18 अन्य मामले भी दर्ज किए हैं.

आईपीसी की धारा 153ए और 120 के तहत मामला दर्ज

पुलिस की एफआईआर आईपीसी की धारा 153ए और 120 के तहत दर्ज की गई है जिसमें धर्म, नस्ल, जन्म स्थान या रहने की जगह के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच वैमनस्यता फैलाने का मामला बनता है. इस मामले में केरल पुलिस ने सोशल मीडिया पर 200 टिप्पणियों की पहचान की है जिसके बारे में उसका कहना है कि इस तरह के बयानों से समाज में घृणा फैलती है. केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर का सोशल मीडिया पोस्ट भी इन्हीं में से एक है.

राजीव चंद्रशेखर ने इन बम धमाकों को कांग्रेस, सीपीएम, यूपीए और ‘इंडिया’ गठबंधन की ‘बेशर्म तुष्टीकरण की राजनीति’ का नतीजा बताया था. उन्होंने अपने इस विवादित बयान में इन विपक्षी दलों और गठबंधनों पर ‘केरल में जिहाद और नफ़रत फैलाने के लिए हमास को निमंत्रण देने का आरोप लगाया’ था.

मामला दर्ज होने पर दी प्रतिक्रिया

लेकिन इस एफआईआर के कुछ ही घंटों के भीतर राजीव चंद्रशेखर ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन पर हमास और एसडीपीआई जैसे कट्टरपंथी हिंसक संगठनों को समर्थन देने का आरोप लगाया है. सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ पर राजीव चंद्रशेखर ने कहा, “तो इंडी एलायंस के दो पार्टनर राहुल गांधी और पिनाराई विजयन ने मिलकर मेरे ख़िलाफ़ एक ‘केस’ दर्ज कराया है.

भारतीय राजनीति के ये दो सबसे बड़े ‘तुष्टि’ कर्ता बेशर्मी से एसडीपीआई, पीएफआई और हमास जैसे जहरीले कट्टर हिंसक संगठनों का तुष्टीकरण कर रहे हैं.” “इन संगठनों की राजनीति ने पिछले कई दशकों में जम्मू और कश्मीर, पंजाब से लेकर केरल तक कट्टरता फैलाई जिसमें कई बेगुनाह लोग और सुरक्षा बलों के जवानों को अपनी ज़िंदगी गवानी पड़ी. हमास के तुष्टीकरण को उजागर करने पर मुझे इस केस से डराने की कोशिश की जा रही है.”

सीएम ने की बयान की आलोचना 

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राजीव चंद्रशेखर के इस बयान की आलोचना करते हुए कहा था कि वो केरल की धर्मनिरपेक्ष छवि को नुक़सान पहुंचाने के लिए ज़हर उगल रहे हैं.

बता दें कि धार्मिक संप्रदाय ‘यहोबाज़ विटनेसेज़’ के एक कार्यक्रम के दौरान रविवार को केरल में ये बम धमाका हुआ था जिसमें तीन लोग मारे गए. घटना में गंभीर रूप से घायल हुए कई लोग अभी भी आईसीयू में हैं. इस धमाके की जिम्मेदारी लेने वाले शख़्स डॉमिनिक मार्टिन इसी धार्मिक संप्रदाय के सदस्य हैं और पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours