कैबिनेट का फैसलाः एनसीसी कैडेट का भोजन भत्ता बढ़ा, नामकुम-डोरंडा रोड 126 करोड़ में फोरलेन होगा, 2500 आंगनबाड़ी केंद्र बनेंगे

Ranchi : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में 34 प्रस्ताव पारित किये गये. कैबिनेट सचिव वंदना दादेल ने बताया कि बैठक में रांची में नामकुम-डोरंडा रोड के चार लेन चौड़ीकरण औऱ मजबूत करने के लिए 126 करोड़ की योजना को स्वीकृति दी गई. धनबाद में गया रेलवे ब्रिज के निर्माण के लिए 30 करोड़ 50 लाख रुपए रिवाइज्ड ऐस्टीमेट की स्वीकृति दी गई. खूंटी तोरपा कोलेबिरा पथ 26 किलोमीटर लंबाई के निर्माण के लिए 30 करोड़ 61 लाख रुपए की स्वीकृति दी गई. पाकुड़ में बाईपास निर्माण की 36.25 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई. गिरिडीह में एयरपोर्ट रनवे विस्तार के लिए 25 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जायेगा. इसमें 17 एकड़ रैयती जमीन है जिसके अधिग्रहण के लिए 60 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गयी है. भारतीय प्रशासनिक सेवा के संयुक्त सचिव स्तर और उसके नीचे के अधिकारियों और अन्य सेवा के अपर सचिव से नीचे के अधिकारी को लैपटॉप और टैबलेट कार्य की सुविधा के लिए दिया जायेगा. एनसीसी कैडेट को शिविर के दौरान भोजन भत्ता 150 रुपये प्रतिदिन किया गया है. पहले 95 और 100 रुपए ही था. आंगनबाड़ी सेविका सहायिका की रिटायरमेंट उम्र में कुछ संशोधन किया गया है. उम्र सीमा पूर्व की तरह ही रखा गया है, लेकिन जिस साल उनका रिटायरमेंट होगा उस वर्ष के 30 अप्रैल को ही रिटायर होंगी. राज में 2500 आंगनबाड़ी केंद्र बनेंगे. इसके लिए 277 करोड़ की योजना स्वीकृत की गयी. तीन डॉक्टरों को सेवा से बर्खास्त भी किया गया है.

स्व. जगन्नाथ महतो व अन्य पर दर्ज केस वापस

राज्य सरकार ने तत्कालीन डुमरी विधानसभा के विधायक स्वर्गीय जगन्नाथ महतो व अन्य के विरुद्ध नवाडीह थाना में कांड संख्या-19, 2016 में दिनांक 13.5.2018 को वापस लेने का फैसला लिया है. इनपर धारा 147, धारा 148, 139,188, 353 के तहत केस दर्ज हुआ था. यह केस स्व. जगन्नाथ महतो के नेतृत्व में स्थानीय नीति के विरोध में किए गये आंदोलन के क्रम में दर्ज किया गया था. परिवहन निगम के समायोजिज 791 कर्मियों को सरकारी विभाग में जो उस वर्ग का पद है उसके अनुरूप वेतनमान देने की स्वीकृति दी गयी.

अजमी प्रेमजी ग्रुप इटकी व ठाकुरगांव में मेडिकल यूनिवर्सिटी खोलेगा

अजीम प्रेमजी ग्रुप रांची के इटकी के मेडिको सिटी में अजीम प्रेमजी स्कूल खोलेगा. 60 लाख में चार एकड़ जमीन इटकी में आवंटित की गयी. वहीं, ठाकुरगांव में यूनिवर्सिटी व मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए भी जमीन दी गयी है.

राज्य के आठ जिलों में साइबर थाना बनेगा

राज्य के आठ जिलों में साइबर थाना बनाने की मंजूरी दी गयी. रांची, लातेहार, बोकारो, रामगढ़, चाइबासा व सरायकेला-खरसावां जिला में साइबर थाना खोला जायेगा.

कैबिनेट के अन्य फैसले

  • डॉ. मो.बरार, विशेषज्ञ रेडियोलॉजिस्ट, सदर अस्पताल, गिरिडीह को सेवा से बर्खास्त करने की स्वीकृति दी गई.
  • डॉ. संजय कुमार, चिकित्सा पदाधिकारी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, कुच्चु, ओरमांझी, रांची को सेवा से बर्खास्त करने की स्वीकृति दी गई.
  • भरत सिंह, सेवानिवृत कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण विकास विशेष प्रमण्डल, गुमला से प्राप्त अपील आवेदन का निस्तार किये जाने के निमित घटनोत्तर स्वीकृति दी गई.
  • पाकुड़ में  छोटा मोहनपुर भाया पाईकपारा रोड (कुल लम्बाई -7.200 कि०मी०) को 44.45 करोड़ में निर्माण की स्वीकृति दी गयी.
  • पथ प्रमण्डल, गढ़वा अन्तर्गत हूर मोड़ (डालटेनगंज-शाहपुर पथ) से डालटेनगंज बोर्डर भाया डुमरिया-डंडा पथ (कुल लम्बाई -19.250 कि०मी०) के चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण / पुनर्निमाण कार्य के लिए रु 86,15,75,400/- (छियासी करोड़ पन्द्रह लाख पचहत्तर हजार चार सौ) मात्र की पुनरीक्षित प्रशासनिक स्वीकृति दी गई.
  • स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग डॉ० सीमा साहू, सहायक प्राध्यापक, मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज, पलामू को सेवा से बर्खास्त करने की स्वीकृति दी गई.
  • पलामू जिला में पाईपलाईन के माध्यम से विभिन्न जलाशयों/जल निकायों में आवश्यकतानुसार पेयजल एवं सिंचाई जल उपलब्ध कराने के निमित्त पलामू पाईपलाईन सिंचाई योजना के लिए रु० 456.6261 करोड़ (चार सौ छप्पन करोड़ बासठ लाख इकसठ हजार) मात्र की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई.
  • सामाजिक अंकेक्षण इकाई को स्वतंत्र इकाई के रूप में सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट-को स्वीकृति दी गयी.

इसे भी पढ़ें – 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours