कोटा में ‘लव जिहाद’ एवं ‘धर्मांतरण’ के आरोप में दो शिक्षक निलंबित

1 min read

Kota: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा है कि धर्मांतरण एवं ‘लव जिहाद’ में कथित तौर पर शामिल रहने, और प्रतिबंधित ‘जिहादी संगठनों’ से संबंध रखने के आरोप में सरकारी स्कूल के दो शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया तथा एक शिक्षिका के खिलाफ जांच शुरू की गई है. दिलावर ने शुक्रवार को जारी एक वीडियो बयान में कहा कि सांगोद स्थित खजूरी ओदपुर गांव के एक सरकारी माध्यमिक स्कूल के तीन शिक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू की गई है.

सांगोद के एक स्थानीय समूह सर्व हिंदू समाज द्वारा इस संबंध में एक ज्ञापन सौंपे जाने के बाद शिक्षकों के खिलाफ मंत्री ने कार्रवाई का आदेश दिया. मंत्री ने कहा कि यह संज्ञान में लाया गया कि इस स्कूल में पढ़ रही एक हिंदू लड़की का नाम उसके स्थानांतरण प्रमाणपत्र (टीसी) पर मुस्लिम कर दिया गया. दिलावर ने वीडियो में कहा, ‘‘धर्मांतरण और लव जिहाद की साजिश की जा रही है तथा हिंदू लड़कियों को नमाज पढ़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है…यह मेरे संज्ञान में लाया गया.”

मंत्री ने कहा कि उन्होंने दो शिक्षकों फिरोज खान और मिर्जा मुजाहिद को निलंबित करने का आदेश दिया है और एक शिक्षिका शबाना के खिलाफ कार्रवाई जारी है. दिलावर ने यह भी कहा कि आगे की जांच के आधार पर शिक्षकों को सेवा से बर्खास्त भी किया जा सकता है. ज्ञापन में यह भी दावा किया गया कि एक हिंदू लड़की का मुस्लिम युवकों ने अपहरण कर लिया और उसका अभी तक पता नहीं चल सका है। इसमें कहा गया है कि स्कूल के रिकॉर्ड में लड़की का नाम मुस्लिम कर दिया गया था.

आदेश के अनुसार मंत्री को मंगलवार को क्षेत्र के दौरे के दौरान सर्व हिंदू समाज, सांगोद द्वारा एक ज्ञापन सौंपा गया था, जिसमें आरोप लगाया गया कि कुछ शिक्षक ‘लव जिहाद’, धर्मांतरण कराने में लिप्त हैं और उनका प्रतिबंधित ‘जिहादी संगठनों’ से संबंध है. ‘लव जिहाद’ शब्द का इस्तेमाल अक्सर दक्षिणपंथी कार्यकर्ता मुस्लिम पुरुषों द्वारा हिंदू महिलाओं से शादी के जरिए उनका धर्मांतरण करने का आरोप लगाने के लिए करते हैं.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours