खुलासा: राँची, बोकारो, जमशेदपुर समेत कई शहरो में OROPAY कम्पनी के नाम पर आयोजित कार्यक्रम में लोगो को फ्री में करवाता था भोजन, झांसा में लेने के लिये फाड़ता था नकली नोट

1 min read

Ranchi: सीआईडी की साईबर क्राईम थाना पुलिस ने क्रिप्टो करेंसी के नाम के नाम पर ठगी करने वाले एक आरोपी को बिहार के मुजफ्फरपुर से गिरफ्तार किया है. आरोपी राँची, बोकारो, जमशेदपुर समेत कई शहरो में OROPAY कम्पनी के नाम पर कार्यक्रम का आयोजन करता था. इसमें शामिल लोगो के लिये खाना और नास्ते का भी फ्री व्यवस्था किया जाता है. कार्यक्रम में शामिल लोगो को झांसे में लेने के लिये नकली नोट गड्डी फाड़ता था. गिरफ्तार आरोपी शशि शंकर कुमार उर्फ विक्की बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के ब्रह्मपुरा थाना क्षेत्र स्थित सोडा गोदाम रोड का रहने वाला है.
इसे भी पढ़ें: 

आरोपी के निशानदेही पर एक वाईफाई राउटर, एक पासबूक, चार चेकबूक, दो सिम और एक मोबाइल पुलिस ने बरामद किया है. आरोपी और इनके अन्य सहयोगी कमीशन के पैसे के आमदनी से तीन बार दुबई एवं एक बार रूस की यात्रा भी किया है. वही अपने आय के बारे में अपने गांव एवं शहर के लोगो को बताता था कि वह बॉलीबुड में काम करता है. पूछ-ताछ में इस बात की जानकारी मिली कि विभिन्न बैंको में भेजे गये पैसे को Cryptocurrency exchange पर विभिन्न BlockChain wallet address पर भेज दिया जाता था.

फायदा पहुंचाकर पीड़ित को लेता था झांसे में उसके बाद करता था ठगी

बोकारो जिले के चास थाना क्षेत्र के रहने वाले पीड़ित के आवेदन पर सीआईडी के राँची साईबर क्राईम थाना (काण्ड संख्या 96/2023) में प्राथमिकी दर्ज की गई थी. पीड़ित ने अपने आवेदन में बताया कि इनको शुरुवात में Gold Bond के माध्यम से आरोपी शशि शंकर कुमार उर्फ विक्की ने मौद्रिक लाभ पहुँचाया. इस वजह से पीड़ित आरोपी पर विश्वास करने लगे एवं कालांतर में इसी आरोपी एवं इनके एक मित्र द्वारा वादी को Cryptocurrency में निवेश कर अधिक पैसे कमाने के लिए कहा गया.

झांसे में आकर पीड़ित ने OROPAY के आधिकारिक वेबसाईट www.oropay.io के माध्यम से भ्रमित करते हुए बताया गया कि इसमें क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से मुनाफा अधिक कमाने के लिये Artificial Intelligence तकनीक के माध्यम से डाटा माईनिंग कर मुनाफा निवेशको में उनके निवेश कि गई राशि के अनुरूप ट्रेडर पैक एवं प्रो ट्रेडर पैक के माध्यम से प्रतिदिन 0.6% से लेकर 1.2% तक प्रतिदिन लाभ कराते हुए 300% तक निवेश पर रिर्टन का आश्वासन दिया.

लोग इनके झांसे में आकर अधिक से अधिक मात्रा में निवेश करने लगे जिसके लिए यद्यपि निवेशको को प्राथमिक निवेश पर कहे अनुसार 300% तक मुनाफा वापस किया गया जिससे निवेशको का भरोसा इस पर बढ़ने लगा एवं निवेशक लोग अन्य लोगो को भी इस मुनाफे के स्किम से लाभान्वित होने के लिए प्रेरित करने लगे. लोगो को बताता था कि वर्तमान रुपया भूतकाल की मुद्राये बन कर रह गयी है एवं भविष्य क्रिप्टो करेंसी का है.

लोगो के बढ़ते निवेश को देखते हुए शशि शंकर कुमार उर्फ विक्की एवं अन्य सहयोगी ने फर्जी वेबसाईट www.oropay.io को एक दिन अचानक बंद करते हुए निवेशको को भारी चपत लगाई. जब वेबसाईट बंद हो गया तब इन लोगो ने अलग होकर अपने संपर्क को कम किया, किंतु इस तरह के अन्य वेबसाईट के माध्यम से अपने ठगी के ब्यापार को आगे बढाने के लिये प्रयासरत रहा. इससे संबंधित सभी मीटिंग Zoom App के माध्यम से वर्चुअल साईबर स्पेस में होती थी.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours