गृह मंत्रालय ने ‘केंद्रीय गृह मंत्री विशिष्ट अभियान पदक’ के लिए 7 IPS समेत 16 पुलिसकर्मियों के नामों का किया ऐलान

1 min read

Ranchi: केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर वर्ष 2023 के लि्ए ‘केंद्रीय गृह मंत्री विशिष्ट अभियान पदक’ के लिए झारखंड के 7 आईपीएस अधिकारियों समेत कुल 16 पुलिसकर्मियों के नामों का एलान कर दिया. इस वर्ष दिए जाने वाले इन पदकों के लिए एडीजीपी संजय आनंद लाटकर, आईजी होमकर अमोल विनुकांत, राज कुमार लकड़ा, डीआईजी अनूप बरथरे, एसपी शिवानी तिवारी, अंजनी अंजन और अंजनी कुमार झा सहित कई इंस्पेक्टर रैंक के पुलिस अधिकारी और कॉस्टबेल भी शामिल हैं.

इसके अलावा पुलिस इंस्पेक्टर सतेंद्र कुमार सिंह, सब इंस्पेक्टर गौतम कुमार, जमील अंसारी, मनोहर राम, हेड कांस्टेबल राज कुमार उरांव, कांस्टेबल रतन कुमार यादव, विष्णु शंकर के साथ साथ असिस्टेंट कमांडेंट कमलेश कुमार और सेकेंड इन कमांड विवेकानंद सिंह को भी यह पदक दिए जाने का एलान किया गया है.

क्यों और किसे प्रदान किया जाता है यह पदक

बता दें कि 23 जुलाई, 2018 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने  ‘केंद्रीय गृह मंत्री का विशेष अभियान पदक’ की शुरुआत की थी. ये पदक पूरे भारत में राज्य और केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) पुलिस बलों, केंद्रीय पुलिस संगठनों (सीपीओ), केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और सुरक्षा संगठनों को प्रदान किया जाता है.सुरक्षा बलों को आतंकवाद, सीमा कार्रवाई, हथियार नियंत्रण, नशीले पदार्थों की तस्करी की रोकथाम और बचाव कार्यों जैसे क्षेत्रों में विशेष अभियानों के लिए यह पदक प्रदान किया जाता है.

विजेताओं को प्रदान किया जाता है यह

प्रत्येक विजेता को पदक के साथ केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा हस्ताक्षरित एक प्रमाण पत्र (स्क्रॉल) प्रदान किया जाता है. एक वर्ष में, पुरस्कार के लिए केवल तीन स्पेशल ऑपरेशन पर विचार किया जाता है. असाधारण परिस्थितियों में, पुरस्कार केवल राज्य और केंद्र शासित प्रदेश पुलिस को प्रोत्साहित करने के लिए पांच विशेष अभियानों के लिए दिया जा सकता है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours