गैंगस्टर अमन सिंह की हत्या में इस्तेमाल हुए दो पिस्टल बरामद, 4 प्राथमिकी दर्ज, जेलर सहित 5 कक्षपालों को किया गया निलंबित

1 min read

Dhanbad  : गैंगस्टर अमन सिंह हत्याकांड मामले में सोमवार को राज्य सरकार के निर्देश पर आइजी सीआइडी असीम विक्रांत मिंज (आइपीएस) एवं आइजी प्रिजन उमाशंकर सिंह (आइएएस) के द्वारा संयुक्त रूप से मंडल कारा धनबाद का निरीक्षण किया गया. पूरे मामले की जांच की गयी. जेल प्रशासन के द्वारा गंभीर चूक मानते हुए घटनाक्रम में लापरवाही बरतनेवाले धनबाद मंडल कारा के जेलर मो. मुसत्कीम अंसारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित एवं स्थानांतरित करते हुए विभागीय कार्यवाही चलाने का निर्देश दिया गया है. मंडल कारा चतरा के जेलर को तत्काल प्रभाव से मंडल कारा धनबाद के जेलर के रूप में पदस्थापित किया गया है.

वहीं 2 कक्षपालों (एक्स आर्मी मैन) की संविदा रद्द कर दी गई है और 5 कक्षपालों को निलंबित करते हुए इन्हें केंद्रीय कारागार हजारीबाग में उनका मुख्यालय निर्धारित करते हुए विभागीय कार्यवाही के अधीन रखा गया है.

घटना में इस्तेमाल हुए हथियार को ट्रेस करते हुए कारा परिसर से दो पिस्टल बरामद

सीसीटीवी फुटेज की जांच के दौरान उक्त घटना में इस्तेमाल हुए हथियार को ट्रेस करते हुए कारा परिसर से दो पिस्टल बरामद किये गये. अलग-अलग टीम बना कर सभी वार्डों, सेलों एवं पूरे परिसर में तलाशी के दौरान छह मोबाइल और 18000 रुपये बरामद किये गये. उक्त घटनाक्रम में कुल 4 प्राथमिकी दर्ज की गई है. कैदियों में आपसी टकराव एवं गैंगवार की संभावना को देखते हुए अलग-अलग गुटों के कैदियों को फ़ौरन अलग-अलग सेल में भेजा गया. राज्य स्तर से कारा निरीक्षणालय के द्वारा सहायक कारा महानिरीक्षक 1, सहायक कारा महानिरीक्षक 2 एवं विशेष कार्य पदाधिकारी, कारा निरीक्षालय की त्रिस्तरीय समिति बना कर जांच के लिए निर्देशित किया गया है. जिला प्रशासन द्वारा सीसीटीवी फुटेज की जांच एवं वार्डों में सघन छापेमारी के लिए तीन टीम का गठन कर मंडल कारा में प्रतिनियुक्त किया गया है.

अमन सिंह के शव का पोस्टमार्टम, शव परिजनों को सौंपा गया

कैदी अमन सिंह के शव के पोस्टमार्टम के लिए उपायुक्त, धनबाद के द्वारा विशेष मेडिकल टीम का गठन किया गया और सोमवार को पोस्टमार्टम की कार्रवाई सम्पन्न करते हुए शव को उनके परिजनों को सौंप दिया गया.

उपरोक्त घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए जेल सुपरिटेंडेंट, मंडल कारा धनबाद एवं उपायुक्त की अनुसंशा के आलोक में कुल 23 कैदियों को राज्य के अन्य कारा में स्थानांतरित करने का निर्देश कारा निरीक्षणालय, रांची के द्वारा दिया गया है.

मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारी – डीसीएलआर, जिला पुलिस के वरीय पुलिस पदाधिकारी – डीएसपी लॉ एंड आर्डर को डे टू डे मॉनिटरिंग एवं गतिविधियों पर नजर रखने के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है.

इसे भी पढे़ं- 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours