चक्रधरपुर: बिना बिजली जलाए उपभोक्ताओं को भेजा बिल, आक्रोशित ग्रामीणों ने बिजली ऑफिस का किया घेराव

1 min read

Chakradharpur: पश्चिमी सिंहभूम जिले के चक्रधरपुर में प्रखंड की गुलकेड़ा पंचायत मे बिजली जली नहीं, लेकिन बिजली विभाग द्वारा ग्रामीणों को बिजली बिल थमने पर काफी आकर्षित हो गए ग्रामीण. इस मामले को लेकर अधिकारियों की लापरवाही से नाराज ग्रामीण शुक्रवार को बिजली विभाग कार्यालय का घेराव कर जमकर प्रदर्शन किया. ग्रामीणों का आरोप था कि उन्होंने पंचायत में बिजली जलाया नहीं और बिजली बिल विभाग के अधिकारियों ने थमा दिया. इसे बिजली बिल को संशोधित करने का मांग किया. इस मामले को लेकर भूतपूर्व सैनिक सह समाजसेवी दया सागर केराई के नेतृत्व में ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान ग्रामीणों के हाथों में अनियमित बिजली बिल में सुधार करें, बिजली बिल में सुधार के लिए झूठा आश्वासन न करें आदि जैसे नारे लिखें पट्टा पकड़े गए थे. अतिरिक्त बिजली बिल देने से विभाग के प्रति ग्रामीणों में काफी नाराजगी दिखा. विरोध प्रदर्शन में डिबर बोदरा, यूग सिंह जामुदा, पथ सिंह जामुदा, साहु बोदरा, रामराय जामुदा, सेलाई बोदरा, सिंद्धु जामुदा, रामचंद्र जामुदा, अंतुलाल जामुदा समेत काफी संख्या में ग्रामीण शामिल थे.

ग्रामीणों ने अपने पत्र में कहा कि चक्रधरपुर अंतर्गत गुलकेड़ा पंचायत के गुलकेड़ा टोला में वर्ष 2013 में 25 उपभोक्ताओं को नया बिजली कनेक्शन दिया गया था, केवल चार माह चलने के बाद ट्रांसफार्मर खराब गया. संबंधित बिजली मित्र एवं लाइन मैन को मौखिक शिकायत दिया जा रहा था, तब भी कोई उचित पहल नहीं हुई. जिसके उपरांत 2013 में लिखित शिकायत भी विभाग को दिया गया, लेकिन फिर भी कोई समाधान नहीं किया गया. सितंबर 2022 में 63 केवीए का नया ट्रांसफार्मर विभाग ने लगाया. 19 वर्षों में केवल 4 माह बिजली जलाने से उपभोक्ताओं को 13,000 से 14,000 तक बिजली बिल दिया जा गया है. जिसका आवेदन बिजली बिल सुधार कैंप चक्रधरपुर, कार्यपालक अभियंता को सौंपा गया है. फिर भी सुधार नहीं होने से सभी लाभुक एवं ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन किया था. उसके बाद बिजली विभाग गांव पहुंच कर बैठक करते हुए भूल को सुधारने का तीन महीने समय मांगा था. उस समय भी आश्वासन मिलने के बाद सुधार नहीं होने से पुनः एकबार बिजली कार्यालय चक्रधरपुर पहुंच कर मांग की गई. जिस पर कार्यपालक अभियंता अमित खालखो चार दिन का समय मांगा. आश्वासन मिलने पर कार्यालय घेराव कार्यक्रम को स्थगित कर दिया.

ग्रामीणों का आवेदन का हिसाब से होगा सुधार:अमित खलखो

विद्युत प्रमंडलीय कार्यालय चक्रधरपुर के कार्यपालक अभियंता अमित खालखो ने कहा कि जिनकी भी बिजली बिल में सुधार का आवेदन मिला था, उसकी सुधार की गई है. करीबन 30 से 35 लोगों का बिजली बिल में अनियमितता का शिकायत मिला था, उसका सुधार कर दिया गया है. बाकि का आवेदन मिला है, उन्हें चार दिनों के अंदर ठीक कर जिया जाएगा.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours