चार जून को सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतों की गिनती, चुनाव आयोग ने अधिकारियों को जारी की हैंडबुक

1 min read

New Delhi: लोकसभा की 543 सीटों के लिए सात चरणों में मतदान संपन्न हो चुका है. इसके साथ ही कई राज्यों में विधानसभा चुनाव भी संपन्न हुए हैं. अब उम्मीदवारों का सियासी भविष्य ईवीएम में कैद है. इस बीच, चुनाव आयोग ने कहा कि आंध्र प्रदेश और ओडिशा के विधानसभा उपचुनावों के लिए मतगणना चार जून को सुबह 8 बजे से शुरू होगी. लोकसभा चुनाव के साथ-साथ सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के लिए मतों की गिनती रविवार सुबह छह बजे शुरू होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू के साथ सभी मुख्य निर्वाचन अधिकारियों और निर्वाचन अधिकारियों के साथ मतगणना की तैयारियों की समीक्षा की. चुनाव आयोग ने कहा कि मतगणना के रुझान और नतीजे आयोग की वेबसाइट के साथ-साथ मतदाता हेल्पलाइन ऐप आईओएस और एंड्रॉयड मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होंगे. वोटर हेल्पलाइन ऐप को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. यूजर्स मतदाता हेल्पलाइन ऐप से निर्वाचन क्षेत्र-वार या राज्यवार परिणामों के साथ-साथ विजेता या आगे या पीछे चल रहे उम्मीदवारों के विवरण का पता लगाने के लिए फिल्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आयोग ने निर्वाचन अधिकारियों और मतगणना एजेंट के लिए एक पुस्तिका भी जारी की है, जो चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है. मतगणना की व्यवस्था, मतगणना की प्रक्रिया और ईवीएम/वीवीपैट के भंडारण के लिए आयोग के निर्देश पहले ही चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. लोकसभा की 543 सीटों के साथ ही अरुणाचल प्रदेश, ओडिसा, सिक्किम और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी कराए गए. सात चरणों में चली मतदान प्रक्रिया शनिवार को संपन्न हुई.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours