जब भारत बोलता है दुनिया कान खोलकर सुनती है : राजनाथ सिंह

1 min read

Lucknow: लखनऊ से सांसद और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि राजनीति के क्षेत्र में काम करने वाले नेताओं की प्रति स्वतंत्र भारत में एक विश्वास का संकट पैदा हुआ है. उन्होंने कहा कि हम लोग जिस दल में हैं मैं उसकी बात करना चाहता हूं और हमने जो कहा वही किया.

रक्षा मंत्री ने ‘सिटी मोंटेसरी स्कूल’ के सभागार में एक संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा, ”नेताओं की करनी और कथनी में अंतर होने के कारण ही यह संकट उत्पन्न हुआ है लेकिन हम लोग जिस दल में हैं मैं उसकी बात करना चाहता हूं. हमने जो कहा है वह किया है.

पार्टी द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, सिंह ने कहा कि चुनावी घोषणा पत्र के एक-एक कथन को हमने पूरा किया है. हमने कहा था कि धारा 370 को समाप्त करेंगे और हमने कर दिया. उन्होंने कहा कि 1984 से हम लगातार कहते आ रहे थे कि हम राम मंदिर बनाएंगे और न्यायालय के आदेश के साथ राम मंदिर निर्माण हुआ.

लखनऊ से भाजपा प्रत्याशी ने कहा कि भारत में भी रामराज्य का आगाज होगा जब लोगों के अंदर दायित्व बोध उत्पन्न होता है. मैं स्वयं भी अनुभव कर रहा हूं कि पहले के मुकाबले में कहीं ना कहीं लोगों के अंदर सेल्फ रिस्पांसिबिलिटी यानी दायित्व का बोध आया है कि देश के प्रति हमें क्या करना है यह बोध उत्पन्न हो रहा है.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) ने कभी हिंदू मुसलमान की बात नहीं की.

सिंह ने कहा कि राजनीति दो शब्दों से मिलकर बना है राज और नीति. ऐसा राज्य जो समाज को सद्मार्ग की ओर ले जाने का कार्य करें उसे ही हम राजनीति के कहते हैं लेकिन यह दुर्भाग्य है कि राजनीति शब्द अपना भाव और अर्थ हो चुका है उसे पुनः भारत की राजनीति में हम स्थापित करें यह हमारा कर्तव्य है.

उन्होंने कहा कि बहुत से मुस्लिम भाई ऐसे हैं, जो कहते हैं कि नजदीक आने पर हमें पता चलता है कि आप क्या है. हम सभी के साथ समान भाव और न्याय रखते हैं, तुष्टिकरण की राजनीति नहीं करते.

सिंह ने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जब भारत बोलता है दुनिया कान खोलकर सुनती है कि भारत बोल क्या रहा है.

उन्होंने कहा कि पहले हिंदुस्तान के अधिकांश राज्यों में आतंकवादी घटनाएं घटती रहती थी. 2008 में मुंबई में बड़ी वारदात हुई थी, जिसमें सैकड़ो लोग मारे गए थे. उस समय जब मैं पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष था तब वहां के गृह मंत्री ने कहा था कि ऐसी आतंकवाद की घटनाएं तो घटती रहती है.

उन्होंने कहा कि आज हमारी ताकत है भारत सीमा के इस पार भी मार सकता है और जरूरत पड़ी तो उस पार भी जाकर मार सकता है. भारत हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है.

गोमती नगर स्थित एक निजी स्कूल में आयोजन एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि भाजपा एक ऐसे भारत का निर्माण करना चाहती है जो समृद्ध हो और ज्ञान, विज्ञान और अध्यात्म के क्षेत्र में पूरे विश्व का नेतृत्व कर सके.

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours