जानें कैसे जेल से ही ED के अधिकारियों को फंसाने की साजिश रच रहा था पावर ब्रोकर प्रेम प्रकाश एंड कंपनी, अब आधे दर्जन को समन भेजने की तैयारी

1 min read

Ranchi: बीते शुक्रवार को ईडी की टीम राजधानी राँची के होटवार स्थित बिरसा मुंडा सेट्रल जेल में करीब चार घंटे तक छापेमारी की. इसके पूर्व ईडी पीएमएलए कोर्ट में आवेदन देकर सेट्रल जेल में जांच को लेकर अनुमति मांगी थी. पीएमएलए कोर्ट से आदेश मिलने के बाद ईडी के अधिकारी सेट्रल जेल पहुंचकर जांच की.

विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पावर ब्रोकर प्रेम प्रकाश एंड कंपनी ईडी के अधिकारियों को फर्जी मुकदमों में फंसाने की साजिश रच रहे थे. अवैध खनन, जमीन फर्जीवाड़ा, शराब कारोबार जैसे मामले में ईडी मनीलॉड्रिंग की जांच कर रही है. इसमें कई नौकरशाह,पावर ब्रोकर फिलहाल जेल में बंद हैं. बताया जाता है कि धुर्वा थाने में पूर्व के एक एसटी-एससी केस में दो नामजद व्यक्ति सहित ईडी के कुछ पदाधिकारियों के ऊपर आरोप लगाया गया था. फिलहाल मामले की जांच की जा रही है.

जेल में बंद मनीलॉड्रिंग के आरोपियों ने दो महिलाओं को केस दर्ज कराने के लिए तैयार किया गया था. हालांकि ईडी को समय रहते इसकी भनक लग गयी थी. ईडी के द्वारा कई अहम तथ्य और साक्ष्य जुटाए गए हैं. इस साजिश में अवैध खनन और जमीन घोटाले में शामिल प्रेम प्रकाश, अमित अग्रवाल समेत कई दूसरे कैदियों की भूमिका सामने आयी है.

जेल में बंद इन आरोपियों को जेल प्रशासन और बाहर से भी मदद पहुंचाई जा रही थी. ईडी को इस बात की भी जानकारी मिली है कि साजिश रचने के लिए राँची पुलिस का एक बड़ा अधिकारी जेल में बंद कुछ लोगों से मिला भी था. जेल में आरोपियों से मिलकर केस में किस तरह ईडी के लोगों और कुछ विपक्षियों को फंसाया जाय, इसकी साजिश रची गई थी.

जांच के दौरान ईडी को मिले एक ऑडियो क्लिप ने इस पूरे साजिश की पोल खोल दी है. जल्द ही ईडी के इस बड़ी साजिश का खुलासा करने की संभावना है. ईडी ने इस मामले को बड़ी गम्भीरता से लिया है और इसकी जानकारी से केंद्रीय गृह मंत्रालय को भी अवगत करा दिया है.

आधा दर्जन लोगों को समन भेजने की तैयारी

जेल में छापेमारी के बाद सीसीटीवी फुटेज समेत कई अन्य सामानों को जब्त किया गया है. कई नेता और नौकरशाह भी इस जद में आयेगे. ईडी के पास प्रेम प्रकाश,अमित अग्रवाल और रांची पुलिस के एक अधिकारी की बातचीत का एक ऑडियो क्लिप भी मौजूद है. पुख्ता सूत्रों की मानें तो ईडी करीब आधा दर्जन लोगों को समन भेजने की तैयारी में है. बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार, होटवार के जेल सुप्रीटेंडेट, जेलर, पुलिस अधिकारी समेत इस साजिश में शामिल आधा दर्जन लोगों को ईडी समन भेजकर पूछताछ करेगी.

जेल नियमों की उड़ाई जाती है धज्जियां

जानकारी के मुताबिक जेल में बंद मनी लॉड्रिग के आरोपी जेल प्रशासन की मदद से जेल नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं. जेल में नियमित रूप से प्रेम प्रकाश के बाहरी सहयोगियों का आना जाना लगा रहता है. जेल में लगे सीसीटीवी फुटेज नष्ट करने के सबूत भी ईडी को मिले हैं. पावर ब्रोकर प्रेम प्रकाश समेत मनी लॉड्रिग के आरोपी को वहां जेल नियमों के विरुद्ध कई अन्य सुविधाएं दी जा रही है. इससे जुड़े सीसीटीवी फुटेज के नष्ट किये जाने की जानकारी भी ईडी को मिली है. ईडी का दावा है कि ईडी अधिकारियों को नुकसान पहुंचाने के लिये नक्सलियों से मदद ली जा रही है. साजिश के खतरे को लेकर ईडी ने गृह मंत्रालय को अवगत कराया है. केद्र सरकार ने भी पूरे मामले को गंभीरता से लिया है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours