झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023: जापान को 4-0 से परास्त कर भारत बना हॉकी का एशियन चैंपियन

Ranchi: झारखंड महिला एशियन चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 का फाइनल मैच रविवार को भारत और जापान के बीच खेला गया. इसमें भारत ने जापान को 4-0 से हराया. इसके साथ ही वीमेंस एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का वह विनर बना.भारत को साल 2016 के बाद से अपनी पहली खिताब की तलाश थी.भारतीय टीम 2013 और 2018 में रजत पदक जीत चुकी थी.

इसे भी पढ़ें: 

कुछ ऐसे चैंपियन बना भारत

मैच के पहले क्वार्टर में दूसरे क्वार्टर में झारखंड की बेटी संगीता कुमारी ने एक गोल दाग कर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी. तीसरे क्वार्टर में दोनों में से एक भी टीम गोल नहीं कर सकी. चौथे क्वार्टर में नेहा ने भारत के लिए एक गोल कर बढत 2-0 की कर दी. इसी क्वार्टर में एक और गोल भारत की ओर से लाल रेम सियामी ने जापान पर एक गोल कर दिया. इससे अंतर 3-0 हो गया. 60वें मिनट में वंदना कटारिया ने एक और गोल कर अंतर 4-0 कर दिया. इस तरह से आखिरकार भारत 2016 में शुरू होने के बाद पहली बार एशियन चैंपियंस बना.

सीएम हेमंत सोरेन भी मैच देखने पहुंचे 

फाइनल मैच से पहले सीएम हेमंत सोरेन, खेल मंत्री हफीजुल हसन, हॉकी महासंघ के तैयब इकराम, हॉकी इंडिया के पद्मश्री दिलीप तिर्की, भोलानाथ सिंह, विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह समेत कई अन्य भी उपस्थित थे. मैच शुरू होने से पहले सीएम और भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने स्टेडियम में उपस्थित दर्शकों और खिलाड़ियों का भी उत्साहवर्धन किया.

लाइट रहा गुल

निर्धारित समय के तहत मैच रात 8:30 बजे शुरू हो जाना था लेकिन तय समय के करीब 45 मिनट बाद ही लाइट इश्यू के चलते शुरू हो सका. सीएम की उपस्थिति के बावजूद इस तरह की स्थिति को लेकर काफी चर्चा होती रही.

चीन को कांस्य

रविवार को फाइनल मैच से पहले तीसरे और चौथे स्थान के लिए चीन- कोरिया के बीच मैच हुआ। इसमें चीन को कांस्य मिला. कोरिया को चौथे, मलेशिया को पांचवें और थाईलैंड को छठे स्थान से संतोष करना पड़ा.

राउंड रॉबिन लीग चरण के आधार पर खेले गए इस टूर्नामेंट में कुल छह टीमों ने भाग लिया था। इनमें मेजबान भारत के अलावा चीन, जापान, कोरिया, मलेशिया और थाईलैंड की टीमें शामिल थीं। लीग चरण के बाद अंकतालिका की टॉप-4 टीमों ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours