झारखंड में पहली बार शिक्षा विभाग करेगा SGFI का आयोजन, खेल मंत्री करेंगे उद्घाटन

1 min read

Ranchi: स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SGFI) के द्वारा स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, झारखंड की मेजबानी में रांची में 17 जनवरी से 19 फरवरी तक 67वीं राष्ट्रीय स्कूली खेल 2023-24 का आयोजन होगा. झारखंड में पहली बार ऐसा होगा जब इतने प्रतिष्ठित खेल प्रतियोगिता की मेजबानी शिक्षा विभाग कर रहा है. इसका 17 जनवरी को बिरसा मुंडा एथलेटिक्स स्टेडियम में औपचारिक उद्घाटन खेल मंत्री हफीजुल हसन करेंगे. इस दौरान बच्चों के द्वारा ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे. झारखंड में फुटबॉल, स्केटिंग, खो- खो, वुशु जैसे खेलों का आयोजन होगा.
इसे भी पढ़ें: 

इस संबंध में मंगलवार को खेलगांव में प्रेस कॉन्फ्रेंस में झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद् के प्रशासी पदाधिकारी जयंत कुमार मिश्र ने बताया कि रांची को 6 खेलों की मेजबानी मिली है. 17 से 21 जनवरी तक होने वाले फ़ुटबॉल अंडर 14 बालक एवं बालिका प्रतियोगिता के लिए देश भर से 620 बालक एवं 500 बालिका खिलाड़ी, झारखंड फ़ुटबॉल संघ एवं झारखंड ओलम्पिक संघ से 117 तकनीकी पदाधिकारी खेल गांव पहुंच चुके हैं. शिक्षा विभाग की ओर से सभी को उनके झारखंड आगमन पर पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया. खिलाड़ियों के ठहरने की व्यवस्था खेलगांव परिसर और इसके आसपास ही की गई है. प्रतियोगिता को सफल बनाने के लिए शिक्षा विभाग के 200 से अधिक शारीरिक शिक्षा शिक्षक एवं 50 से अधिक पदाधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है.उन्होंने बताया कि फुटबॉल के अलावे राँची में कबड्डी, वुशु, खो-खो, सायकलिंग और स्केटिंग की प्रतियोगिता होंगी.इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में आयोजन सचिव धीरसेन सोरेंग, झारखंड ओलिंपिक संघ के शिवेंदु दुबे, झारखंड फ़ुटबॉल संघ के तकनीकी निदेशक नवीन सुंडी, एसजीएफआई प्रतिनिधि कनिका भी मौजूद थीं. इस दौरान नवीन सुंडी ने जानकारी दी कि प्रतियोगिता के बालिका वर्ग के मैच विकास विद्यालय, रांची में एवं बालक वर्ग के मैच खेल गांव प्रैक्टिस ग्राउंड, बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम मोरहाबादी एवं मंदिर मैदान मोरहाबादी में खेले जाएंगे.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours