दुनिया की सबसे बड़ी क्रूज पहले सफर पर निकली, जानें इसकी खासियत और देखिये अंदर की तस्वीरें

New Delhi: दुनिया की सबसे बड़ी क्रूज शिप अपनी पहली यात्रा पर निकल पड़ी है. अमेरिका में फ्लोरिडा के मियामी में रविवार को इसका उद्घाटन किया गया. ‘आईकन ऑफ़ द सीज़’ नाम का ये क्रूज शिप 365 मीटर (1,197 फ़ीट) लंबा है. इसमें 20 डेक हैं और इसमें एक साथ 7,600 पैसेंजर यात्रा कर सकते हैं. यह क्रूज रॉयल कैरिबियन ग्रुप का है. अपनी पहली यात्रा के दौरान क्रूज शिप सात दिन का दौरा पूरा करेगी.

इस शिप में सात स्वीमिंग पूल हैं. इसके अलावा इसमें छह वाटरस्लाइड, 40 रेस्त्रां, बार और लाउंज हैं. शिप में सेंट्रल पर्क नाम का एक छोटा बगीचा भी है जिसमें असली पेड़-पौधे लगाए गए हैं. इस पार्क के ऊपर एक तैराक की मूर्ति लगाई गई है.

विरोध में भी उठे स्वर

हालांकि पर्यावरणवादी इस शिप का विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि एलएनजी से चलने वाली ये शिप समुद्र में भारी मात्रा में मिथेन उत्सर्जित करेगी. जहाज़ों में इस्तेमाल होने वाले पारंपरिक मरीन फ्यूल की तुलना में एलएनजी बेहतर है और कम प्रदूषण फैलाता है लेकिन इसके लीक होने की संभावना रहती है. लेकिन रॉयल कैरिबियन ग्रुप के प्रवक्ता ने कहा है कि आधुनिक शिप के इंटरनेशनल मैरीटाइम स्टैंडर्ड के हिसाब से ये शिप 24 फीसदी कम गैस उत्सर्जित करता है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours