दुनिया के सबसे बड़े डायमंड बाजार का उद्घाटन आज, जानिए क्या है ख़ास

1 min read

Surat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के सूरत में हीरे और आभूषण कारोबार के लिए दुनिया के सबसे बड़े और आधुनिक केंद्र का उद्घाटन करेंगे.सूरत डायमंड बोर्स (SDB) कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ आभूषण कारोबार के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा. यह बाजार हीरा शोध और व्यापार (DReaM) सिटी का हिस्सा है.

जानिए क्या है खास

यहां कस्टम क्लीयरेंस सुविधा के साथ जूलरी मॉल, इंटरनेशनल बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट की भी सुविधा मौजूद होगी.67 लाख वर्ग फीट से अधिक क्षेत्र में फैला एसडीबी दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है.

यह सूरत के पास खजोद गांव में स्थित है. अभी तक दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर अमेरिकी रक्षा विभाग का मुख्यालय पेंटागन रहा है.

15 मंजिलों के 9 टावर 

इसमें आपस में जुड़ी 15 मंजिलों के नौ टावर बनाए गए हैं. इस भवन में 4,700 से अधिक दफ्तर हैं. 3,500 करोड़ रुपए की लागत से इसे बनाया गया है. इसका निर्माण फरवरी 2015 में शुरू हुआ था.

इसे मैन्युफैक्चरिंग और ट्रेडिंग दोनों के लिए वन-स्टॉप हब के रूप में बनाया गया है. मालूम हो कि सूरत दुनिया के 90 प्रतिशत से अधिक प्राकृतिक हीरे की प्रोसेसिंग करता है.

सूरत को विश्व की रत्न राजधानी के रूप में जाना जाता है, जहां दुनिया के 90% हीरे तराशे जाते हैं. नवनिर्मित सूरत डायमंड बोर्स में 65,000 से अधिक हीरा पेशेवर एक साथ काम कर सकेंगे.

15 मंजिला यह इमारत 35 एकड़ भूमि में फैली हुई है और इसमें नौ आयताकार संरचनाएं बनी हैं. जो एक केंद्र से आपस में जुड़ी हैं. इस भव्य इमारत का निर्माण करने वाली कंपनी के अनुसार, इसमें 7.1 मिलियन वर्ग फुट से अधिक फर्श की जगह मौजूद है. इमारत का निर्माण चार साल में पूरा हुआ है.

सूरत एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री सूरत डायमंड बोर्स के उद्घाटन के पहले सूरत एयरपोर्ट पर नई एकीकृत टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन करेंगे. सूरत की जिस नई एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन होना है, उसकी सालाना क्षमता 55 लाख यात्रियों को संभालने की है. इस भवन का डिजाइन स्थानीय संस्कृति और विरासत के अनुसार तय किया गया है. सूरत के हवाई अड्डे को केंद्र सरकार ने इंटरनेशनल हवाई अड्डे का दर्जा दिया है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours