देवघर की खबरें: श्री श्री 108 गौरंग महाप्रभु महायज्ञ व भागवत कथा शुरू, संविधान दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन

1 min read

Deoghar: पवित्र कार्तिक मास में चहुंओर धार्मिक अनुष्ठान के आयोजन की धूम है. इसी सिलसिले में जिले के देवीपुर प्रखंड के अमडीहा गांव में राधा कृष्ण समिति की ओर से नवनिर्मित गौरांग महाप्रभु मंदिर में राधे कृष्ण व शिव परिवार का प्राण प्रतिष्ठा महायज्ञ सह श्रीमद भागवत कथा का आयोजन 26 नवंबर से 2 दिसंबर तक होगा. इसी सिलसिले में रविवार को समिति की ओर गाजेबाजे के साथ भव्य कलशयात्रा निकाला गया. यज्ञ मंडप से 251 कन्या व महिलाएं माथे पर कलश लेकर लगभग 5 किमी दूर कजरा टंडेरी गांव के समीप स्थित पतरो नदी से वैदिक मंत्रोच्चार के जल भरकर नगर भ्रमण करते हुए वापस यज्ञ मंडप पहुंची. जहां कलश को विधिवत तरीका रखा गया. इस दौरान अमडीहा, कुर्मीडीह, कजरा टंडेरी सहित आसपास के क्षेत्र का माहौल भक्तिमय हो गया. आयोजन समिति के सदस्य राजेश सिंह ने बताया कि कल 27 नवंबर को प्रणा प्रतिष्ठा एवं रात्रि में भजन कीर्तन तथा 28 नवंबर से 2 दिसंबर तक महायज्ञ एवं भागवत कथा का आयोजन किया जाएगा.

संविधान दिवस पर भाजपा ने निकाला जुलूस

भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा देवघर जिला की ओर से रविवार को संविधान दिवस मनाया गया. इस अवसर पर स्थानीय टावर चौक से अंबेडकर चौक बरमसिया तक एक जुलूस निकाला गया. जुलूस नगर थाना होते हुए वीर कुंवर सिंह चौक से अंबेडकर चौक पहुंचा और डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया. माल्यार्पण करने वालों में भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष सह विधायक नारायण दास, अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता शंकर रजक, अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला अध्यक्ष राजेंद्र दास सहित अन्य लोग शामिल हैं. मौके पर विधायक नारायण दास ने कहा हम लोग के लिए बहुत ही गर्व का विषय है कि आज संविधान दिवस है. आज के दिन भारत में संविधान लागू किया गया था. संविधान बनाने वालों में डॉ भीमराव अंबेडकर भी एक थे. जिनकी सोच आज भी समाज के हर जगह प्रशंसा किया जाता है. भारत का सबसे मजबूत संविधान का निर्माण किया गया. इसमें दो वर्ष 11 महीना 18 दिन लगा था. भारतीय संविधान पूरे विश्व में सबसे मजबूत संविधान में गिनती होता है. प्रदेश प्रवक्ता शंकर रजक ने कहा डॉ भीमराव अंबेडकर की सोच प्रत्येक भारतीयों को एक छत के नीचे लाना, एक साथ सभी को चलना था.

 

एएस महाविद्यालय देवघर के विज्ञान संकाय में मन की उड़ान युवा क्लब द्वारा संविधान दिवस मनाया गया. जिसमें संगोष्ठी एवं शपथ ग्रहण युवाओं के बीच कराया गया. मन की उड़ान युवा क्लब के सचिव सह राष्ट्रपति अवॉर्डी राजेन्द्र कुमार ने सभी लोगो को शपथ दिलाया. राजेंद्र ने कहा कि 26 नवंबर का दिन भारत में संविधान दिवस के तौर पर मनाया जाता है. इसी दिन राष्ट्रीय कानून दिवस भी होता है. हर भारतीय नागरिक के लिए 26 नवंबर का दिन बेहद खास है और गौरवान्वित महसूस करने वाला है. यही वह दिन है जब वो किताब बनकर तैयार हुई थी जिसने हमें आजादी व समानता के साथ जीने का अधिकार दिया हुआ है. 26 नवंबर, 1949 को ही देश की संविधान सभा ने वर्तमान संविधान को विधिवत रूप से अपनाया था. संविधान बनकर तैयार हुआ और देश को समर्पित किया गया. यह संविधान ही है जो हमें एक आजाद देश का आजाद नागरिक की भावना का एहसास कराता है. जहां संविधान के दिए मौलिक अधिकार हमारी ढाल बनकर हमें हमारा हक दिलाते हैं, वहीं इसमें दिए मौलिक कर्तव्य में हमें हमारी जिम्मेदारियां भी याद दिलाते हैं.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours