देवघर में विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए सांसद निशिकांत दुबे समेत कई विधायक, केंद्रीय योजनाओं से रूबरू हुए ग्रामीण

1 min read

Deoghar: बुधवार को जिले के सोनारायठाढ़ी प्रखंड के खिजुरिया व बिंझा पंचायत में देश भर में केंद्र सरकार की ओर से चलाए जा रहे विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ पहुंची, जहां पंचायत मुख्यालय में अलग अलग आयोजित मुख्य कार्यक्रम में भाजपा सांसद निशिकांत दुबे, विधायक रणधीर सिंह, विधायक सह भाजपा जिला अध्यक्ष नारायण दास सहित अन्य पदाधिकारियों व ग्रामीणों की उपस्थित में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाइव संबोधन को सुना. बता दें कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य आयुष्मान भारत, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, पीएम स्वनिधि आदि जैसी प्रमुख केंद्रीय योजनाओं के बारे में नागरिकों को जागरूक करना है.

कार्यक्रम में सांसद निशिकांत दुबे खिजुरिया पंचायत मुख्यालय आयोजित कार्यक्रम के व बिंझा पंचायत मुख्यालय में विधायक रणधीर सिंह, नारायण दास मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे. कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह ने गंगा जमुना की तहजीब वाला नजारा पेश किया और कलेंडर व हमारा संकल्प विकसित भारत नामक पुस्तक लेने के लिए टूट पड़े. अतिथियों का स्वागत महिलाओं ने तिलक लगाकर पारंपरिक तरीके से किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने लाइव संबोधन में भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए गांवों में महिलाओं को स्वरोजगार देने के लिए भारत सरकार बहुत बड़ा अभियान चला रही है। बीते वर्षों में देश में लगभग 10 करोड़ बहन-बेटियां और दीदियां स्वयं सहायता समूह से जुड़े हैं।पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत यात्रा दूर-दूर तक पहुंच रही है और लोगों को जोड़ रही है.

यह अभियान लगातार विस्तार ले रहा है। यह अभियान गरीब से गरीब को जोड़ रहा है। लोग आज मोदी की गारंटी की गाड़ी की कार्यक्रम का इंतजार करते हैं। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए, गांवों में महिलाओं को स्वरोजगार देने के लिए भारत सरकार बहुत बड़ा अभियान चला रही है। बीते वर्षों में देश में लगभग 10 करोड़ बहन-बेटियां और दीदियां स्वयं सहायता समूह से जुड़े हैं। उन्होंने आगे कहा कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी जहां भी जा रही है, वहां लोगों का विश्वास बढ़ा रही है। यात्रा शुरू होने के बाद उज्ज्वला गैस कनेक्शन के लिए 4.5 लाख नए लाभार्थियों ने आवेदन किया है.

खेतों में ड्रोन से हुआ कीटनाशक दवा का छिड़काव

खिजुरिया पंचायत में सांसद निशिकांत दुबे ने इफको की ओर से आयोजित खेतों लगे फसलों की सुरक्षा व अधिक पैदावार को ले ड्रोन से कीटनाशक दवा सह खाद छिड़काव कार्यक्रम शुभारंभ मशीन में तरल दवा व खाद व पानी डालकर किया। साथ ही इसके लाभ हानि से किसानों को वाकिफ कराया गया.

इस मौके पर भाजपा सांसद निशिकांत दुबे, विधायक रणधीर सिंह, विधायक सह जिला अध्यक्ष नारायण दास, बीडीओ कुंदन भगत, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रीता चौरसिया, पूर्व मंत्री हरिनारायण राय, कार्यक्रम संयोजक सह भाजपा जिला महामंत्री पंकज सिंह भदौरिया, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष विजया सिंह, किसान मोर्चा के प्रदेश मंत्री प्रभात सिंह, बलराम पोद्दार, रामनारायण राय, आलमगीर आलम, विनीता पासवान, जयकांत मंडल, मुखिया चमन प्रवीण, नंदकिशोर भोक्ता, राजेंद्र भोक्ता, सिटू राय, गुलाब राणा, हीरालाल राणा, फिरोज अंसारी, मुखिया रमना बानू, विशालदेव यादव, कामेश्वर यादव, जुनियर बाबूलाल मरांडी, राजेश सिंह, पवन पांडेय, प्रफुल्ल सिंह, राजेंद्र राय, उपेंद्र दास, मंडल अध्यक्ष अनिरुद्ध झा, हरिकिशोर सिंह, मुकेश पाठक, देवता पांडेय, पिंटू तिवारी, संजय यादव, पवन पांडेय, विरेंद्र पांडेय सहित अन्य विभाग के पदाधिकारी व ग्रामीण उपस्थित थे.

कार्यक्रम में हरिनारायण का शामिल होना रहा चर्चा का विषय

विकसित भारत संकल्प यात्रा में आज सोनारायठाढ़ी प्रखंड के खिजुरिया पंचायत मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा सांसद निशिकांत दुबे के साथ लाव लश्कर के साथ सूबे के पूर्व मंत्री हरिनारायण राय का पहुंचना और कार्यक्रम में शामिल होना राजनीतिक हलकों में चर्चा का विषय रहा।हालांकि सांसद के कार्यक्रम से प्रस्थान करने के साथ ही वह भी चलते बने. वैसे पूर्व से ही यह चर्चा चल रही है कि हरिनारायण राय भाजपा में शामिल होने वाले हैं. हालांकि उन्होंने इस बाबत स्पष्ट किया है कि कार्यक्रम में शामिल हुए हैं भाजपा में फिलहाल शामिल नहीं हुए हैं.

बता दें कि हरिनारायण राय पहली बार निर्दलीय विधायक और मंत्री बने. दूसरी बार जेल से चुनाव लड़कर विधायक बने। इसके पूर्व बसपा और झामुमो जैसे राजनीतिक दलों से संबंध रख चूके हैं। अब देखना है कि क्या श्री राय भाजपा में बिना शर्त शामिल होंगे या सशर्त शामिल होगें या अपने कानूनी झंझावातों से छुटकारा पाने तक इंतजार करेंगे.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours