देश आज मना रहा 75वां गणतंत्र दिवस, फ्रांस के राष्ट्रपति हैं मुख्य अतिथि, पीएम मोदी ने दी बधाई

New Delhi: देश आज 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. कर्तव्य पथ पर आयोजित इस साल की गणतंत्र दिवस परेड का फोकस महिलाओं पर होगा. इस साल के गणतंत्र दिवस का थीम है- ‘विकसित भारत’ और ‘भारत-लोकतंत्र की मातृका’.

75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों हैं. वो गुरुवार को ही भारत आ चुके हैं. गणतंत्र दिवस की परेड सुबह 10.30 बजे से विजय चौक से शुरू होगी और कर्तव्य पथ तक जाएगी. इस साल की परेड में 77000 लोगों के बैठने की क्षमता है और 13,000 खास मेहमानों को आमंत्रित किया गया है.

कर्तव्य पथ पर आज परेड के दौरान कुल 25 झांकियां चलेंगी, जिनमें झारखंड समेत 16 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों और नौ मंत्रालयों और विभागों की झांकियां शामिल होंगी.

पीएम ने दी बधाई 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर बधाई दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा-“ देश के अपने समस्त परिवारजनों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. जय हिंद!”

दिल्ली पुलिस के स्पेशल पुलिस कमिश्नर (सुरक्षा) दीपेंद्र पाठक ने कहा है कि गणतंत्र दिवस के लिए दिल्ली के चारों ओर मज़बूत सुरक्षा व्यवस्था की गई है. 14000 सुरक्षाकर्मियों को कर्तव्य पथ पर तैनात किया जाएगा.

दिल्ली पुलिस के स्पेशल पुलिस कमिश्नर (कानून एवं व्यवस्था, जोन-2) मधुप तिवारी ने कहा है, “हमने सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नई दिल्ली ज़िले को और जहां परेड होगी उसे 28 क्षेत्रों में विभाजित किया है. हर क्षेत्र का नेतृत्व वरिष्ठ अधिकारी कर रहे हैं.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours