द्वारका एक्सप्रेस-वे राष्ट्र को समर्पित, प्रधानमंत्री ने एक लाख करोड़ की 112 नेशनल हाईवे परियोजनाओं का किया उद्घाटन

1 min read

Gurugram:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को गुरुग्राम में आयोजित एक कार्यक्रम से देशभर में एक लाख करोड़ रुपये की लागत वाली 112 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस अवार पर पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारें छोटी-सी कोई योजना बनाकर, छोटा-सा कोई कार्यक्रम करके उसकी डुगडुगी पांच साल तक पीटते रहते थे. वहीं, भाजपा सरकार जिस रफ्तार से काम कर रही है, उसमें शिलान्यास व लोकार्पण के लिए समय और दिन कम पड़ रहे हैं.

देश में तेजी से हो रहे विकास का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “2024 के अभी तीन महीने भी पूरे नहीं हुए हैं और इतने कम समय में 10 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण हो चुका है. ये सिर्फ वो प्रोजेक्ट्स हैं, जिसमें मैं खुद शामिल हुआ हूं. इसके अलावा मेरे मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों ने भी विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया है.”

कांग्रेस पर हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आज जहां द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण हुआ है, एक समय था, जब शाम ढलने के बाद लोग इधर आने से बचते थे. टैक्सी ड्राइवर भी मना कर देते थे कि इधर नहीं आना है. इस पूरे इलाके को असुरक्षित समझा जाता था. लेकिन आज कई बड़ी कंपनियां यहां आकर अपने प्रोजेक्ट लगा रही हैं. ये इलाका एनसीआर के सबसे तेजी से विकसित हो रहे इलाकों में शामिल हो रहा है. 21वीं सदी का भारत बड़े विजन का भारत है. ये बड़े लक्ष्यों का भारत है. आज का भारत प्रगति की रफ्तार से कोई समझौता नहीं कर सकता.

प्रधानमंत्री मोदी ने ऐतिहासिक द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन कर दिया है. इससे राष्ट्रीय राजमार्ग-48 पर दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात को सुचारू करने और भीड़भाड़ को कम करने में मदद मिलेगी. प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जिन अन्य प्रमुख परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया उनमें दिल्ली में नांगलोई-नजफगढ़ रोड से सेक्टर 24 द्वारका खंड तक 9.6 किलोमीटर लंबी छह लेन वाली शहरी विस्तार रोड-दो शामिल है. हिमाचल प्रदेश में लगभग 3,400 करोड़ रुपये की लागत वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-21 के किरतपुर-से-नेरचौक खंड का भी उद्घाटन किया गया है.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours