नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में छह की मौत, 100 घायल, रेलवे ने जांच के दिए आदेश

Buxar: बिहार में दानापुर-बक्सर रेलखंड पर रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के समीप बुधवार की देर रात लगभग 9.45 बजे 12506 डाउन नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस बेपटरी होकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई. इस हादसे में ट्रेन के 12 डिब्बे बेपटरी हो गए. इस घटना में अब तक छह लोगों के मरने की पुष्टि हुई है जबकि करीब 100 की संख्या में यात्री घायल हुए हैं. जिस वक्त ये हादसा हुआ, उस वक्त रेल की स्पीड 110-120 किमी/घंटा थी. बताया जा रहा है कि ट्रेन बक्सर से रात 9.27 मिनट पर खुली थी और 9.35 यह हादसा हो गया.

सीपीआरओ वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि घटना के तत्काल बाद मौके पर रेल प्रशासन, जिला प्रशासन और स्थानीय लोग राहत कार्यो में जुट गए. जोन और रेल मंडल के शीर्ष अधिकारी घटनास्थल पर कैंप कर रहे हैं. रेलवे की प्राथमिकता राहत-बचाव कार्यों पर है. घटनास्थल पर ट्रेनों के डब्बे को उठाना और रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों की आवाजाही सुनिश्चित करने को लेकर अफसर और कर्मी जुटे हुए हैं.

ट्रेन में सफ़र कर रहे सुरक्षित मुसाफिरों को गुरुवार 3 बजे सुबह स्पेशल ट्रेन से कामाख्या रवाना कर दिया गया है. वहीं, बक्सर के जिलाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने बताया है कि घटना स्थल से 4 शव बरामद किए गए हैं. इसमें 71 लोग घायल हैं जिन्हें आरा, बक्सर और पटना भेजा गया है.घायलों को आरा, बक्सर ज़िले के विभिन्न अस्पतालों सहित पटना के एम्स में भर्ती कराया गया है.

रेलवे ने जांच के दिए आदेश

रेलवे बोर्ड ने हादसे की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए हैं. अधिकारियों की टीम मामले की जांच में जुट गई है. शुरुआती जांच के दौरान रेल की पटरियां कई जगह टूटी हुई मिली है. ऐसे में पटरियों से छेड़छाड़ की आशंका जताई जा रही है. अधिकारी यह कहने से अभी साफ बच रहे कि घटना पटरियों के टूटने से हुई या घटना के बाद पटरियां इस तरह से क्षतिग्रस्त हुई। लेकिन मामले में कोई तकनीकी खामी थी, पटरी पर अवरोध था या ट्रेन के गुजरने से पहले पटरी टूटी हुई थी इन सभी बिंदुओं पर एक साथ जांच शुरू हो गई है.

सीएम हेमंत सोरेन ने हादसे पर जताया दुःख

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने ट्रेन हादसे पर दुःख जताया है. सोशल मीडिया साइट एक्स पर अपने संदेश में उन्होंने कहा ” दिल्ली से कामाख्या जाने वाली नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कल रात बिहार में बक्सर के समीप दुर्घटनाग्रस्त होने से 4 लोगों की मृत्यु की दुःखद खबर मिली है. ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोकाकुल परिवारजनों को दुःख की यह विकट घड़ी सहन करने की शक्ति दे. दुर्घटना में घायल लोगों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूँ “

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours