न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराकर भारत ने दर्ज की लगातार पांचवीं जीत, विराट कोहली शतक से चूके

1 min read

Dharmshala: वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली के शानदार 95 रनों की पारी की बदौलत भारत ने न्यूज़ीलैंड को चार विकेट से हराकर जमाया जीत का ‘पंजा’. इस जीत के साथ ही भारत अंक तालिका में नंबर- 1 पर जा पहुंचा है. न्यूज़ीलैंड के भारत के सामने 274 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे भारत ने 12 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. मो. समी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. इस विश्व कप के अपने पहले मैच में ही उन्होंने 5 विकेट लिए और न्यूजीलैंड की पारी को 273 रन पर रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. भारत की ओर से विराट कोहली के अलावा रोहित शर्मा ने 46 रन जबकि श्रेयस अय्यर ने 33 रनों का योगदान दिया. वहीं रवींद्र जडेजा 39 रन बनाकर अंत तक आउट नहीं हुए.

इससे पहले न्यूज़ीलैंड के 274 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे सलामी बल्लेबाज़ों कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने भारत को तेज़ शुरुआत दी. दोनों ने 9वें ओवर में भारत का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. 11 ओवर तक भारत ने बग़ैर नुकसान 71 रन बना लिए थे. हालांकि 12वें ओवर की पहली गेंद पर रोहित शर्मा आउट हो गए. उन्होंने 40 गेंदों पर चार चौके और इतने ही छक्कों की मदद से 46 रन बनाए.

उधर शुभमन गिल अपनी इस पारी के दौरान वनडे में सबसे तेज़ दो हज़ार रन बनाने वाले बल्लेबाज़ बने. गिल ने केवल 38 पारियों में दो हज़ार का आंकड़ा पार किया. उन्होंने हाशिम अलमा के (40 पारी) रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर शुभमन गिल भी आउट हो गए. उन्हें लोकी फ़र्ग्यूसन ने चलता किया.

जब कोहरे के कारण रोकना पड़ा मैच

भारतीय बल्लेबाज़ी के दौरान 16वें ओवर में कोहरे की वजह से ख़राब रोशनी होने के बाद अंपायरों को मैच रोकना पड़ा था. हालांकि कुछ ही देर बाद मुक़ाबला दोबारा शुरू हो गया. मैच दोबारा शुरू होने के बाद श्रेयस अय्यर और विराट कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हुई.

हालांकि मैच के 22वें ओवर में यह जोड़ी टूट गई. ट्रेंट बोल्ट की गेंद को श्रेयस अय्यर ने डीप स्क्वायर लेग पर उठा कर खेला, डेवन कॉनवे ने कैच करने में कोई ग़लती नहीं की. अय्यर ने 29 गेंदों पर 33 रनों की पारी खेली. अय्यर के बाद पिच पर सूर्यकुमार यादव आए लेकिन वो 2 रन बनाकर रन आउट हो गए.

न्यूज़ीलैंड की पारी

टॉस जीत कर रोहित शर्मा ने पहले न्यूज़ीलैंड को पहले बल्लेबाज़ी के लिए उतारा. न्यूज़ीलैंड की पारी की शुरुआत डेवन कॉनवे और विल यंग ने की. जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने गेंदबाज़ी का मोर्चा संभाला. दोनों ने शुरू से ही विकेट टू विकेट गेंदबाज़ी की और न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ों के लिए रन बनाने मुश्किल कर दिए.

इसका नतीजा यह हुआ कि डेवन कॉनवे मैच के चौथे ओवर में बग़ैर खाता खोले मोहम्मद सिराज की गेंद पर आउट हो गए. न्यूज़ीलैंड के पहला विकेट केवल 9 रन पर आउट हुआ. बुमराह और सिराज इसके बाद भी बहुत सटीक गेंदबाज़ी करते रहे और शुरुआती छह ओवरो में न्यूज़ीलैंड के केवल 13 रन बने.आठवें ओवर में मोहम्मद शमी ने यंग को बोल्ड आउट कर दिया. यंग ने 27 गेंदों पर 17 रनों की पारी खेली. 10 ओवर तक न्यूज़ीलैंड के स्कोर दो विकेट पर 34 रन ही बने.

मैच के 23वें ओवर में रचिन रवींद्र ने अपना अर्धशतक पूरा किया. 25वें ओवर में दोनों के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हुई.27वें ओवर में डेरेल मिचेल ने अपना अर्धशतक पूरा किया. आखिरकार 34वें ओवर में मोहम्मद शमी ने रचिन रवींद्र को लॉग ऑन पर शुभमन गिल के हाथों कैच करवा कर यह जोड़ी तोड़ी. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 159 रन जोड़े.

शमी ने झटके पांच विकेट

इस वर्ल्ड कप में मोहम्मद शमी को पहली बार खेलने का मौक़ा मिला और वे ही इस मैच में भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज़ भी रहे. उन्होंने एक बार फिर पांच विकेट लिए. ठीक एक महीने पहले (22 सितंबर, 2023 को) ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भी पांच विकेट लिए थे.

यह केवल तीसरा मौक़ा है जब मोहम्मद शमी ने वनडे में पांच विकेट लिए हैं. अपना 95वां वनडे खेल रहे मोहम्मद शमी 176 विकेट ले चुके हैं. अपनी इसी पारी के दौरान शमी ने वनडे में इरफ़ान पठान के 173 विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. अब शमी भारत की ओर से वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने वाले 9वें गेंदबाज़ बन गए हैं. शमी के अलावा कुलदीप यादव दो विकेट लिए. वहीं बुमराह और सिराज को एक एक विकेट मिले.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours