पाकिस्तान से ऑपरेट हो रहा भारत में साइबर क्राइम, PAK कनेक्शन वाले चार अपराधियों को हजारीबाग पुलिस ने दबोचा

1 min read

Hazaribagh: पाकिस्तानी हैंडलर के निर्देश पर प्रतिबिंब (Pratibimb) एप का सहयोग लेकर देश के अलग-अलग राज्यों के बैंक खाताधारकों को चूना लगाने वाले चार साइबर अपराधियों को हजारीबाग के कोर्रा थाना पुलिस ने दबोचा है. जबकि इनके पास से कोर्रा थाना पुलिस ने अलग-अलग कंपनियों का मोबाइल जब्त किया है. इनके पास से अलग-अलग कंपनियों के 36 सीम कार्ड, एक महिन्द्रा एसयूीव, एक अपाची बाईक, अलग-अलग बैंको का डेबिट और क्रैडिट कार्ड समेत कई अन्य समानों को भी बरामद किया है.

कोर्रा थाना पुलिस ने जिन चार साइबर अपराधियों को दबोचा है उनमें चतरा के हंटरगंज थाना इलाके के कनौही गांव निवासी नीतिश कुमार, पांडेपुरा गांव निवासी राजा रमन कौशिक, ढेबोसतधरवा गांव निवासी अरविंद कुमार और बिहार के पश्चिमी चंपारण जवकटिया गांव निवासी सैफ रियाज उर्फ शिबू शामिल है.

गिरफ्तारी के बाद इनसे पूछताछ और जब्त मोबाइल और सीम कार्ड को खंगालने के दौरान हजारीबाग के कोर्रा थाना पुलिस भी हैरान है कि चारों अपराधियों को पिछले कई माह से पाकिस्तान में बैठे उनके आका हैंडलर का निर्देश मिलता रहा था. और इसी निर्देश के अनुसार चारों साइबर अपराधी देश के कई राज्यों के अलग-अलग बैंक खाताधारकों को कॉल कर लाखों रुपए की ठगी कर चुके थे. फिलहाल कोर्रा थाना पुलिस ने इन अपराधियों के पास से जब्त 10 मोाबइल को खंगाला, तो करीब 50 बैंको के नाम सामने आए हैं. क्योंकि जब्त सारे मोबाइल में प्रतिबिंब एप्प डाउनलोड था. चारों अपराधी पाकिस्तानी हैैंडलर के निर्देश पर ही 50 बैंकों के खाते से लाखों रुपये की ठगी करने के बाद उसे अपने एटीएम कार्ड से निकालते.

बैंकों से निकासी किए गए पैसों को पाकिस्तानी हैंडलर के निर्देश पर सीडीएम (कैश डिपॉजिट मशीन)  सिस्टम के माध्यम से देश के कई बैंक खातों में जमा भी कर रहे थे. लेकिन पाकिस्तानी हैंडलर इन चारों अपराधियों को ये निर्देश क्यों दे रहा था, और किसके खाते में सारे पैसे भेजे जाते थे. इसका पता लगाने में कोर्रा थाना पुलिस विफल रही.

इन अपराधियों का पता हजारीबाग के कोर्रा थाना पुलिस को टेक्नीकल तंत्र के सहारे मिला. जब्त एक मोबाइल 9708809145 नंबर से पिछले नवंबर के अंतिम सप्ताह में पंजाब में एक लाख 63 हजार का ऑनलाईन ठगी हुआ. ठगी होने की शिकायत भी पंजाब में दर्ज कराया गया था. शिकायत दर्ज होने के बाद जब पंजाब पुलिस जांच में जुटी, तो मोबाइल नंबर हजारीबाग के कोर्रा थाना इलाके में एक्टिव दिखाया. इसके बाद कोर्रा थाना पुलिस एक्टिव हुई. और एसपी के निर्देश पर हजारीबाग के मुफ्फसिल थाना के समीप टेक्नीकल तंत्र के आधार पर दो संदिग्ध लोगों को हिरासत मंे लिया. पूछताछ में दोनों ने अपना नाम नीतिश और अरविंद कुमार बताया. इस दौरान पूछताछ में दोनों संदिग्धों ने अपने दो और साथियों के नाम भी कबूले. तो दोनों के निशानदेही पर हजारीबाग के मंटु लॉज में छापेमारी कर राजा रमन कौशिक और सैफ रियाज को दबोचा गया. इसके बाद पूरे मामले का खुलासा हुआ, कि पाकिस्तानी हैंडलर के निर्देश पर चारों इतने बड़े पैमाने पर साइबर अपराध को अंजाम दे रहे थे. हालांकि यह भी स्पस्ट नहीं हुआ कि पाकिस्तान में बैठा इनका आका हैंडलर कौन है और इन चारों का संपर्क पाकिस्तानी हैंडलर से कैसे हुआ. फिलहाल इसका पता लगाने में पुलिस जुटी हुई है.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours