पीएम मोदी ने तीसरी जीत के बाद अपने भाषण में की नीतीश-नायडू की तारीफ, जानिये क्यों ये दोनों है BJP के लिए जरूरी?

1 min read

Lok Sabha Election ResultPM Modi Speech: लोकसभा चुनाव में एनडीए की जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पहले भाषण में सहयोगी दलों के महत्व पर विशेष जोर दिया. पीएम मोदी ने कहा कि आंध्र प्रदेश में चंद्र बाबू नायडू और बिहार में नीतीश बाबू के नेतृत्व में भाजपा ने अच्छा प्रदर्शन किया. पीएम की नीतीश-नायडू की तारीफ में बड़ा सियासी संदेश छिपा है. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि भाजपा अकेले दम पर केंद्र की सत्ता में काबिज नहीं हो पाएगी. ऐसे में एनडीए में शामिल नीतीश और चंद्र बाबू नायडू एनडीए की सरकार बनाने में अहम रोल निभाएंगे. आइये जानने की कोशिश करते हैं कि नीतीश कुमार और चंद्र बाबू नायडू भाजपा के लिए कितने जरूरी हैं?

पहले बिहार लोकसभा चुनाव के नतीजे की बात करते हैं. यहां भाजपा और जेडीयू ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा. चुनाव आयोग के रात 8 बजे तक के रुझानों के अनुसार बिहार में भाजपा ने 5 सीटें जीती हैं, जबकि जेडीयू ने 4 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की है. इसके साथ ही भाजपा 7 सीटों पर और जेडीयू 8 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. यानी जेडीयू के खाते में 12 लोकसभा सीटें आ सकती हैं. ये 12 सीटें भाजपा के लिए बेहद अहम हैं. नतीजों ऐलान के साथ ही नीतीश कुमार को इंडिया अलायंस भी लुभाने की कोशिश जरूर करेगा.

इंडिया अलायंस की प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने सरकार बनाने के सवाल पर साफ जाहिर कर दिया है कि वे सहयोगी दलों के साथ बैठक करेंगे और इसपर फैसला लेंगे. यानी इंडिया अलायंस नीतीश कुमार को अपने खेमे में लाने की कोशिश कर सकती है. नीतीश कुमार का दल बदलने का सियासी इतिहास किसी से छिपा नहीं है. लोकसभा चुनाव से पहले भी वे इंडिया अलायंस में शामिल थे. अगर वे इस बार खेमा बदलने का मन बनाते हैं तो यह भाजपा के लिए बड़ा झटका साबित होगा. केंद्र की सत्ता में बने रहने के लिए नीतीश कुमार और उनकी 12 लोकसभा सीटें भाजपा के लिए बेहद अहम हैं.

अब बात चंद्र बाबू नायडू की करते हैं. आंध्र प्रदेश में चंद्र बाबू नायडू की पार्टी टीडीपी ने भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ा. टीडीपी पर जनता ने इस बार वोटों की बारिश कर दी है. टीडीपी ने लोकसभा चुनाव में तो अच्छा प्रदर्शन किया ही साथ ही विधानसभा चुनाव में भी बड़ी जीत दर्ज की है. लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे के तहत टीडीपी ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा है. 17 में से 16 सीटों पर टीडीपी की जीत लगभग तय है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार टीडीपी 5 सीटें जीत चुकी है और 11 पर आगे चल रही है. ऐसे में एनडीए की जीत के बाद अपने पहले भाषण में पीएम मोदी द्वारा चंद्र बाबू नायडू का जिक्र करना लाजमी है. क्योंकि नीतीश की ही तरह चंद्र बाबू नायडू भी केंद्र में एनडीए की सरकार बनाने में अहम रोल निभाने वाले हैं.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours