प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश में दुनिया की सबसे लंबी सुरंग का किया उद्घाटन

1 min read

Itanagar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में दुनिया की सबसे लंबी सुरंग ‘सेला टनल’  समेत कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. यहां ‘विकसित भारत, विकसित नॉर्थईस्‍ट’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि पूरे पूर्वोत्‍तर में चार गुणा तेजी से विकास कार्य चल रहा है. पूरे देश में विकसित राज्य से विकसित भारत का राष्ट्रीय उत्सव तेज गति से जारी है. आज मुझे विकसित पूर्वोत्तर के इस उत्सव में, पूर्वोत्तर के सभी राज्यों के साथ एक साथ हिस्सेदार बनने का अवसर मिला है.

इसे भी पढ़ें- 

भारत में विकास कार्यों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “पूर्वोत्तर के विकास के लिए हमारा विजन अष्टलक्ष्मी का रहा है. दक्षिण एशिया और पूर्वी एशिया के साथ भारत के ट्रेड, टूरिज्म और दूसरे रिश्तों की एक मजबूत कड़ी हमारा नार्थ ईस्ट बनने जा रहा है. आज यहां एक साथ 55 हजार करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण या शिलान्यास हुआ है. आज अरुणाचल प्रदेश के 35 हजार गरीब परिवारों को अपने पक्के घर मिले हैं. अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा के हजारों परिवारों को नल कनेक्शन मिले हैं, नॉर्थ ईस्ट के अलग-अलग राज्यों में कनेक्टिविटी से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण हो रहा है.

पूर्वोत्तर के राज्‍यों के लिए किये जा रहे विकास कार्यों की जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने कहा, “पूर्वोत्तर के विकास पर हमने जितना निवेश बीते 5 वर्ष में किया है, जितना काम किया है. इतना ही काम करने के लिए कांग्रेस को 20 साल लग जाते हैं. नॉर्थ ईस्ट को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ने विशेष तौर पर ‘मिशन पाम ऑयल’ की शुरुआत की थी. आज इसी मिशन के तहत पहली ऑयल मिल का लोकार्पण हुआ है. ये मिशन भारत को खाद्य तेल के मामले में आत्मनिर्भर तो बनाएगा ही साथ ही यहां के किसानों की भी आय बढ़ेगी.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours