प्रधानमंत्री मोदी आज जम्मू-कश्मीर दौरे पर, 5000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

1 min read

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं. अनुच्छेद 370 हटने के बाद पीएम मोदी आज पहली बार कश्मीर जा रहे हैं. वह श्रीनगर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे और एक चुनावी जनसभा को भी संबोधित करेंगे. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, पीएम मोदी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में शामिल होंगे और केंद्र शासित प्रदेश में कृषि अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

स्टेडियम में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अधिकारियों ने बताया कि पीएम मोदी के कार्यक्रम को देखते हुए बख्शी स्टेडियम में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है ताकि कोई अप्रिय घटना नहीं हो. उन्होंने बताया कि पूरा स्टेडियम तिरंगा के रंग में रंग गया है. लोकसभा चुनाव नजदीक आने और विपक्षी दलों द्वारा जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की घोषणा की मांग को देखते हुए सबकी नजरें इस बात पर टिकी हैं कि प्रधानमंत्री मोदी इन मुद्दों पर क्या कहते हैं.

केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निरस्त कर दिया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को एक बयान में कहा कि मोदी कृषि-अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये के ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ (एचएडीपी) की शुरुआत करेंगे.

एचएडीपी एक एकीकृत कार्यक्रम है, जिसमें जम्मू कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था के तीन प्रमुख क्षेत्रों अर्थात बागवानी, कृषि और पशुधन पालन में गतिविधियों के पूर्ण परिदृश्य को सम्मिलित किया गया है. इस कार्यक्रम द्वारा समर्पित दक्ष किसान पोर्टल के माध्यम से करीब 2.5 लाख किसानों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिए जाने की आशा है. कार्यक्रम के तहत, करीब 2,000 किसान ‘खिदमत घर’ स्थापित किए जाएंगे और कृषक समुदाय के कल्याण के लिए मजबूत मूल्य शृंखलाओं की स्थापना की जाएगी. इस कार्यक्रम से रोजगार सृजन होगा जिससे जम्मू-कश्मीर के लाखों सीमांत परिवार लाभान्वित होंगे.

पीएम मोदी श्रीनगर की यात्रा के दौरान जिन मार्गों से गुजरेंगे वहां बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है, जबकि वीवीआईपी दौरे के दौरान लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए कई स्थानों पर अवरोधक लगाए गए हैं. निगरानी के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जबकि कार्यक्रम स्थल के आसपास दो किलोमीटर के दायरे में सुरक्षा बल पैदल गश्त कर रहे हैं.उन्होंने कहा कि किसी भी विध्वंसक गतिविधि को अंजाम देने के लिए झेलम नदी और डल झील जैसे जल निकायों का उपयोग रोकने के मकसद से समुद्री कमांडो तैनात किए गए हैं.

प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान उनके रास्ते में पड़ने वाले कई विद्यालय बुधवार और गुरुवार के लिए बंद कर दिए गए हैं, जबकि गुरुवार को होने वाली बोर्ड की परीक्षाएं अगले महीने तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं. बुधवार को जारी किए गए आधिकारिक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी जम्मू-कश्मीर में कृषि-अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये के ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ (एचएडीपी) की शुरुआत करेंगे.

 

 

 

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours