महज डेढ़ दिन में ही केपटाउन टेस्ट में भारत ने दक्षिण अफ़्रीका को दी मात, टेस्ट सिरीज़ 1-1 से ड्रॉ

Mumbai: भारत ने दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन ही मेज़बान दक्षिण अफ्रीका को मात दे दी है. भारत ने जीत के लिए मिले 79 रन के लक्ष्य को तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की ओर से सबसे अधिक 28 रन यशस्वी जायसवाल ने बनाए. कप्तान रोहित शर्मा ने 17 रन का योगदान दिया. भारत को जब जीत मिली तब क्रीज पर रोहित शर्मा का साथ श्रेयस अय्यर दे रहे थे. मो. सिराज को प्लेयर ऑफ द मैच और जसप्रीत बुमराह व द. अफ्रीकी बल्लेबाज डीन एल्गर को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया. डीन एल्गर इस मैच में द. अफ्रीका की कप्तानी कर रहे थे और यह उनका आखिरी टेस्ट मैच था.

 

दूसरी पारी में बुमराह के छह विकेट

इससे पहले दूसरे दिन द. अफ्रीका अपनी दूसरी पारी में केवल 176 रन बनाकर आउट हो गई और भारत को जीते के लिए 79 रनों का लक्ष्य दिया. एडन मार्करम के शानदार शतक के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत से पहली पारी में 98 रन से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में 176 रन बनाए. मार्करम के अलावा कोई अन्य बल्लेबाज़ ख़ास योगदान नहीं कर सके. डीन एल्गर ने 12, डेविड बेडिंघम ने 11 और मार्को जेनसन ने 11 ​रन बनाए.

दूसरी पारी में भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने छह विकेट लिए. दो विकेट मुकेश कुमार ने और एक-एक विकेट मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा ने लिए. पहली पारी में मोहम्मद सिराज ने छह विकेट, मुकेश कुमार और बुमराह ने दो-दो विकेट लिए थे. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में केवल 55 रन बनाए थे. जबकि उसके जवाब में भारत ने 153 रन बनाए. भारत के आख़िरी छह विकेट बिना ​कोई रन बनाए गिर गए थे. दो टेस्ट मैचों की इस सिरीज़ का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीता था.

साल के पहले टेस्ट में मिली जीत, सीरीज ड्रॉ

इस जीत के साथ ही दो मैचों की यह सिरीज़ 1-1 से बराबर हो गई. इस तरह साल 2024 के पहले टेस्ट मैच में भारत को जीत नसीब हुई है. केपटाउन में मिली इस जीत के साथ ही इस जगह टेस्ट मैच जीतने वाला भारत पहला एशियाई देश बन गया है. 10 दिसंबर से शुरू हुआ भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा इसके साथ ही ख़त्म हो गया है.भारत ने इस दौरे में तीन मैचों की वनडे सिरीज़ 2-1 से जीत ली. वहीं टी-20 सिरीज़ के बाद अब टेस्ट सिरीज़ भी 1-1 से बराबर कर ली.

दक्षिण अफ्रीका के बाद भारत को अब अपने देश में अफ़ग़ानिस्तान से तीन टी20 मैच खेलना है. यह तीनों मैच मोहाली (11 जनवरी), इंदौर (14 जनवरी) और बेंगलुरू (17 जनवरी) में खेले जाएंगे. उसके बाद इंग्लैंड टीम पांच टेस्ट मैच खेलने भारत के दौरे पर आएगी. यह सिरीज़ 25 जनवरी से 11 मार्च के बीच खेली जाएगी.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours