महागठबंधन में सीटों का हुआ बंटवारा, आरजेडी 26 और कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

Patna: लोकसभा चुनाव अब बेहद नजदीक आ चुके हैं. ऐसे में तमाम दलों के बीच सीट बंटवारा भी अंतिम दौर में पहुंच चुका है. पिछले कुछ दिनों से बिहार में महागठबंधन में सीट बंटवारे की कोशिश चल रही थी. अब बिहार महागठबंधन में सीटों का बंटवारा हो गया है. जहां RJD के हिस्से में 26 सीट आई है. वहीं कांग्रेस 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं लेफ्ट के हिस्से में पांच सीट आई है.

सीट बंटवारे में कांग्रेस को पूर्णिया सीट नहीं मिली है. दरअसल पप्पू यादव भी पूर्णिया से टिकट चाहते थे. लोकसभा चुनाव को देखते हुए बिहार में महागठबंधन के बीच राज्य की 40 लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बनने के बाद इसका आधिकारिक ऐलान किया गया.

दिल्ली में हाल ही में हुई बैठक में महागठबंधन के सभी दलों के प्रमुख नेता मौजूद थे. जिसमें सीट बंटवारा सबसे अहम मुद्दा रहा. बता दें कि कांग्रेस ने 2019 में भी 9 सीटों पर चुनाव लड़ा था. इनमें से पार्टी को सिर्फ एक सीट पर जीत हासिल हुई थी. वहीं आरजेडी एक भी सीट हासिल नहीं कर सकी थी. वहीं एनडीए ने 40 में से 39 सीटें जीती थीं, जिनमें से बीजेपी ने 17 सीटों, नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड सिर्फ एक सीट पीछे रही और चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी सभी छह सीटों पर चुनाव जीती थी.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours