महाराष्ट्र में सहयोगी दल के साथ भाजपा का गतिरोध टूटा, एनसीपी 4 सीटों से लड़ेगी चुनाव

1 min read

New Delhi: कई दिनों तक चर्चा के बाद, महाराष्ट्र में महायुति गठबंधन, जिसमें बीजेपी, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजीत पवार की एनसीपी शामिल है ने अपने सीट बंटवारे को लेकर कुछ सीटों पर सहमति बना ली है. महायुति गठबंधन ने चार सीटों पर सहमति बना ली है, जहां से अजित पवार अपने उम्मीदवार उतारेंगे.

शरद पवार के भतीजे और “असली” एनसीपी के नेता, बारामती, रायगढ़, शिरूर और परभणी से उम्मीदवार उतारेंगे. बीजेपी को 31 सीटें मिलेंगी और शिवसेना 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बता दें कि बारामती, अजीत पवार का गढ़ है. दशकों से पवार परिवार इस सीट से चुनाव लड़ता और जीतता आ रहा है. हालांकि, अजीत पवार और उनके समर्थकों के पार्टी से अलग हो जाने के बाद इस साल बारामती सीट पर एक ही परिवार के सदस्यों के बीच चुनावी मुकाबला देखने को मिल सकता है.

बारामती से मौजूदा सांसद और अजित पवार की चचेरी बहन सुप्रिया सुले का मुकाबला उनकी भाभी और अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार से होने की संभावना है. अजीत पवार ने एनसीपी के महाराष्ट्र अध्यक्ष और मौजूदा सांसद सुनील तटकरे को रायगढ़ सीट से चुनावों में उतारने का फैसला किया है. वो इस सीट पर कथित तौर पर उद्धव ठाकरे द्वारा उतारे जाने वाले अनंत गीते के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. बता दें कि अनंत गीते, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं.

शिरूर में एनसीपी प्रदीप कांड या अधलराव पाटिल को मैदान में उतार सकती है लेकिन दोनों ही नेता पार्टी का हिस्सा नहीं हैं. दरअसल, शिवसेना के पूर्व सांसद अधलराव पाटिल को पिछले महीने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने म्हाडा के प्रमुख के रूप में चुना था और प्रदीप कांड, पुणे में एक जिला सहकारी बैंक के प्रमुख हैं.

राकांपा संभवतः परभणी के मौजूदा सांसद और उद्धव ठाकरे खेमे के नेता संजय हरिभाऊ जाधव के खिलाफ राजेश विटेकर को मैदान में उतारेगी. सीट बंटवारे को लेकर अब तक हुई बातचीत में राज्य की 48 सीटों में से 31 पर बीजेपी, 13 पर एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और चार पर अजित पवार की एनसीपी चुनाव लड़ेगी.

 

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours