रांची रेलवे स्टेशन से 15 लाख इनामी नक्सली रविद्र गंझू दस्ते का सदस्य आकाश नगेशिया गिरफ्तार, 2 वर्ष पहले पुलिस के समक्ष किया था सरेंडर

1 min read

Ranchi: माओवादी संगठन का रीजनल कमांडर और 15 लाख का इनामी नक्सली रविद्र गंझू दस्ते का सदस्य नक्सली आकाश नगेशिया को लोहदरदगा पुलिस ने रांची रेलवे स्टेशन से गुरूवार को गिरफ्तार किया है. लोहरदगा जिले के पेशरार थाना क्षेत्र स्थित ओनेगढ़ा निवासी आकाश नगेशिया को पुलिस ने उस वक्त गिरफ्तार किया जब वह कर्नाटक से झारखंड लौट रहा था. पुलिस दबिश की वजह से आकाश नगेशिया कर्नाटक चला गया था. जहां मजदूरी का काम करता था.

पुलिस के अनुसार पेशरार एवं सेंरेगदाग थाना क्षेत्र में कई नक्सली घटनाएँ, गोलीकांड, आगजनी, अवैध लेवी वसूली एवं चोरी सहित कई मामलों में आकाश नगेसिया उर्फ समेश्वर नगेसिया फरार चल रहा था. आकाश नगेशिया के बारे में बीते गुरुवार को लोहरदगा एसपी को मिली गुप्त सूचना के आधार पर त्वरित कार्रवाई करते हुए पेशरार थाना प्रभारी के नेतृत्व में एक विशेष छापामारी टीम का गठन किया गया. विशेष छापामारी टीम ने राँची रेलवे स्टेशन के पास पहुँचकर आकाश नगेसिया को धर दबोचा.

आकाश नगेसिया ने अपने अपराध स्वीकारोक्ति बयान में बताया गया है कि दस्ता के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर उसने सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के पुन्दाग बड़का नदी में पुल निर्माण कार्य करा रहे ठिकेदार के द्वारा लेवी का पैसा नहीं देने के कारण रविन्द्र गंझू के आदेश पर 26 मार्च को निर्माण कार्य में लगे दो ट्रैक्टर को गाड़ी से ही डीजल निकालकर छिड़ककर जला दिया था. इसके अलावा 22 मई को सेरेंगदाग थाना क्षेत्र के मन्हेपाट से जुड़नी तक सड़क निर्माण का कार्य करा रहे मुंशी की हत्या करने की नीयत से चंड़ी के पास घात लगाकर फायरिंग किया गया. 11 दिसंबर 2022 को पेशरार थाना क्षेत्र के जवाखाड़ से अपने सहयोगियों के साथ मिलकर स्वराज ट्रैक्टर को रोटावेटर सहित घर के बाहर से रात्रि में चोरी कर लिया गया था. आकाश नगेशिया पर पेशरार और सेरेंगदाग थाना में आधा दर्जन मामले दर्ज है.

दो वर्ष पूर्व अपने सहयोगी के साथ आकाश नगेशिया ने किया था सरेंडर

आकाश नगेशिया अपने सहयोगी विष्णुदयाल नगेशिया के साथ नवम्बर 2021 में लोहरदगा पुलिस के समक्ष सरेंडर किया था. डेढ़ दर्जन मामले में वांछित दोनों नक्सली लोहरदगा के तत्कालनी डीसी दिलीप कुमार टोप्पो, तत्कालीन एसपी प्रियंका मीणा और सीआरपीएफ कमांडेंट प्रभात कुमार ईंदवार के सामने सरेंडर किया था. दोनो नक्सली पर झारखंड पुलिस ने एक-एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया था.

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours